अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर के साथ जल्द जारी होगा 100 रुपए का सिक्का
अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर के साथ जल्द जारी होगा 100 रुपए का सिक्का
Share:

नई दिल्ली: जल्द ही बाजार में 100 रुपए का सिक्का देखने को मिल सकता है, जिसपर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की की तस्वीर अंकित होगी. सरकार की ओर से आधिकारिक बयान जारी करके इस बारे में जानकारी दी गई है कि जल्द ही 100 रुपए का सिक्का लॉच किया जाएगा, जिसका वजन 35 ग्राम होगा. सिक्के की एक तरफ अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर होगी और देवनागरी और अंग्रेजी लिपि में उनका नाम लिखा होगा, साथ ही वर्ष 1924 और 2018 भी लिखा होगा.

National Energy Conservation Day : कैसे मनाया जाता है यह दिवस और क्या है इसके उद्देश्य ?

वहीं सिक्के के दूसरी ओर सत्यमेव जयते लिखा हुआ होगा और इसपर अशोका की लाट बनी होगी. सिक्के के किनारे पर भारत लिखा हुआ  होगा, जबकि दूसरी तरफ अंग्रेजी में इंडिया लिखा हुआ होगा. अशोक की लाट के नीचे 100 रुपए लिखा होगा और रुपए का निशान बना होगा. उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन 16 अगस्त 2018 को 93 वर्ष की आयु में हो गया था. अटलजी 13 दिन के लिए 1996 में प्रधानमंत्री बने थे, जिसके बाद 1998 में वह 13 महीने के लिए प्रधानमंत्री पद पर रहे थे, लेकिन 1999 से 2004 तक वह पांच वर्ष के लिए पूर्णकालिक प्रधानमंत्री बने रहे.

पैन कार्ड की तरह अब वोटर आईडी भी लिंक कराना होगा आधार से जरूरी

अटल बिहारी वाजपेयी की याद में ही यह 100 रुपए का सिक्का लॉच किया जा रहा है, उनकी याद में कई स्थानों के नाम को भी बदला गया है. हिमालय की चार चोटी का नाम भी अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बदल दिया गया है. छत्तीसगढ़ में नया रायपुर का नाम अटल नगर रख दिया गया है. वहीं उत्तराखंड सरकार ने भी देहरादून एयरपोर्ट का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने का निर्णय लिया है.

खबरें और भी:-  

 

लगातार तीसरे दिन फिर चमका बाज़ार, सेंसेक्स ने छुआ 36,000 का स्तर

सचिन पायलट और अशोक गहलोत के साथ राहुल गांधी की बैठक खत्म, जल्द होगा सीएम के नाम का एलान

तुर्की की राजधानी में हुआ हाई स्‍पीड ट्रेन एक्‍सीडेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -