इम्यून सिस्टम को ठीक रखने के लिए इन बातों को रखे ख्याल
इम्यून सिस्टम को ठीक रखने के लिए इन बातों को रखे ख्याल
Share:

दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमण से उत्पन्न गंभीर स्थिति स्वाभाविक रूप से मीडिया में हेडलाइन बनी हुई है. इस संदर्भ में और अन्यथा भी वायरस या बैक्टीरिया से संक्रमित होकर बीमार पड़ने वाले लोगों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर इम्यून सिस्टम को दुरुस्त बनाए रखने पर सभी चिकित्सा तथा स्वास्थ्य विशेषज्ञ एकमत हैं. ऐसे भी आंकड़े साफ तौर पर बताते हैं कि देश में सभी उम्र के लोग पहले की तुलना में अधिक संख्या में बीमार पड़ रहे हैं और वह भी छोटे-छोटे अंतराल में.आखिर ऐसा क्यों हो रहा है? मेरा स्पष्ट मत है कि इसका एक बड़ा कारण आम तौर पर लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होना है.

दिल्ली में बढ़ रही मरीजों के साथ मौत की संख्या, अब होगा 1 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इम्यून सिस्टम हमारे शरीर के सेल्स (कोशिकाओं),टिश्यूज (ऊतकों) तथा ऑर्गन्स (अंगों) का एक कॉम्प्लेक्स नेटवर्क है जो आपस में मिलकर कीटाणुओं और रोगाणुओं से शरीर की रक्षा करता है. इस सिस्टम के कारण हमारे शरीर को कीटाणुओं-रोगाणुओं की पहचान करने में मदद मिलती है और फिर अपने नेटवर्क के पार्टनर्स के साथ मिलकर उन्हें नष्ट करना संभव होता है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रह पाता है. हमारा इम्यून सिस्टम अपने नेटवर्क के सारे हेल्दी सेल्स और टिश्यूज को पहचानता है और रोगाणुओं के बाहरी आक्रमण या संक्रमण के वक्त उन्हें प्रोटेक्ट भी करता है.

इस टीके के दम पर कोरोना से लड़ रहे कई देश

इसके अलावा दूसरे शब्दों में इम्यून सिस्टम का सीधा मतलब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता से है, जो हमारे शरीर को ऐसा सुरक्षा कवच प्रदान करती है, जिससे शरीर जल्दी किसी साधारण बीमारी की चपेट में नहीं आता और अगर हम किसी रोग से कारण-अकारण ग्रसित भी हो जाते हैं तो उससे निजात पाने में भी शीघ्र सफल भी होते हैं. इसके विपरीत, यदि हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है तो हमारे रोग के संक्रमण की चपेट में आने की संभावना बढ़ जाती है. कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण हमें जल्दी थकान का अनुभव होता है, घबराहट और बेचैनी होती है, पेट खराब रहने, गाहे- बगाहे सर्दी-जुकाम से पीड़ित होने की शिकायत रहती है.

कोरोना का बढ़ा प्रकोप, अब हर अस्पतालों को देनी होगी उचित रिपोर्ट्स

कोरोना से अपने शहर की रक्षा करने के लिए महिलाएं उतरीं पहरा देने

दिल्ली सरकार ने शुरू की नई पहल, अब गली- गली ड्रोन से रखी जाएगी नज़र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -