एसिडिटी की समस्या में ना करे निम्बू पानी का सेवन
एसिडिटी की समस्या में ना करे निम्बू पानी का सेवन
Share:

गर्मी के मौसम में हर किसी को नींबू पानी पीना अच्छा लगता है.निम्बू पानी का सेवन हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.निम्बू पानी में काफी मात्रा में विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है जो कई बीमारियों से हमारे शरीर का बचाव करते है.शरीर में पानी की कमी हो जाने पर भी नींबू पानी से काफी फायदा पहुंचाता है. लेकिन निम्बू पानी पीते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना ज़रूरी होता है.नहीं तो हमारे शरीर को नुक्सान हो सकता है.

1-कभी भी बाजार में बिकने वाले निम्बू पानी का सेवन न करे.ऐसा करने से इन्फैक्शन का खतरा हो सकता है.इसके अलावा बाजार में मिलने वाला निम्बू पानी काफी अनहाइजिनिक होता है.

2-जब भी नींबू पानी बनाये तो इस बात का धयान रक्खे की जितना हो सके इसमें चीनी का कम इस्तेमाल करे.ज़्यादा चीनी आपके वजन के बढ़ने का कारन बन सकती है.

2-नींबू पानी बनाते समय कभी भी नींबू को पूरी तरह से न निचोड़ें. ऐसा करने से नींबू के छिलको में पायी जाने वाली कड़वाहट निम्बू पानी में आ सकती है.

3-निम्बू में अधिक मात्रा में साइट्रिक पाया जाता है. इसलिए अगर आपको एसिडिटी और हार्ट बर्न  की समस्या है तो आपको निम्बू पानी के सेवन से बचना चाहिए.

4-नींबू पानी में पाए जाने वाले ऑक्सलेट्स शरीर में क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाते हैं जिसके कारन लीवर और किडनी जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है.

सेब के सिरके से रखे अपने लीवर को स्वस्थ

इमली के बीज करते है लू से बचाव

अजवाइन दिलाती है पेट की समस्याओ से छुटकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -