इमली के बीज करते है लू से बचाव
इमली के बीज करते है लू से बचाव
Share:

बढ़ती गर्मी और लगातार बढ़ती तेज धुप के कारन लू लगने का खतरा बहुत बढ़ जाता है.इसलिए ज़रूरी है कीगर्मी के मौसम में पहले से ही कुछ सावधानिया बरती जाये जिससे लू लगने की सम्भावना कम से कम हो.

1-लू से बचने के लिए धनिया के कुछ पत्तो को एक ग्लास पानी में रात भर के लिए भिगोकर रख दे, फिर सुबह धनिया के इन पत्तो को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना ले.अब एक चम्मच धनिया के पेस्ट को एक गिलास पानी में मिलकर थोड़ी सी चीनी मिलाकर पिए.ऐसा करने से लू नहीं लगती है.

2-अगर आप लू से अपना बचाव करना चाहते है तो इमली के कुछ बीज को पीसकर इसमें चीनी और पानी मिलाकर पिए.ऐसा करने से लू लगने का खतरा कम हो जाता है.

3-गर्मियों में जब भी धुप में जाये तो थोड़ी थोड़ी देर में पानी में ग्लूकोस मिलकर पीते रहना चाहिए.ऐसा करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और थकान से भी छुटकारा मिलता है.

4-एक ग्लास पानी में एक निम्बू का रस और थोड़ा सा काला नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार पिए.इससे  लू लगने का खतरा कम रहता है.

5-कच्चे आम के लेप को अपने पैरों के तलवों पर लगाकर मालिश करे.ऐसा करने से लू लगने की सम्भावना कम हो जाती है.

6-रोज नहाने से पहले अपने नहाने के पानी में जौ के आटे मिला दे.पहले इस जौ के पानी से नहाये.इस पानी से नहाने के बाद ठन्डे पानी से स्न्नान कर ले.इससे लू का असर कम होता है.

नींद की अच्छी दवा है कददू के बीज

लीवर की बीमारी में फायदेमद है कच्चे आम का सेवन

जानिए कितना फायदेमंद है पपीते और निम्बू को एक साथ खाना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -