अजवाइन दिलाती है पेट की समस्याओ से छुटकारा
अजवाइन दिलाती है पेट की समस्याओ से छुटकारा
Share:

कभी कभी गलत खानपान या किन्ही अन्य करने से पेट संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आजकल ज़्यादातर लोग पेट में एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते है.एसिडिटी की समस्या से आराम पाने के लिए कई लोग दवाइयों का भी सेवन करते है. लेकिन कुछ खास आराम नहीं मिल पता है.अगर आपको भी एसिडिटी की परेशानी है तो हमारे द्वारा बताये गए उपायों को अपनाएं.

1-एसिडिटी की समस्या में सिरका बहुत फायदेमंद होता है.एक गिलास हलके गर्म पानी में 2 चम्मच सेब के सिरका मिलाकर पीने से तुरंत आराम मिलता है.

2-पुदीना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.पुदीना कई तरह की बिमारीयो को दूर करने में हमारी मदद करता है.अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो पुदीने के जूस या फिर चटनी का सेवन करे.इससे आराम मिलेगा.

3-निम्बू देखने में भले ही छोटा हो पर बहुत असरकारक होता है.गैस बनने पर नींबू पानी या फिर नींबू की चाय पीने से आराम मिलता है.

4-एसिडिटी से आराम पाने के लिए एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर उसमें थोड़ा सा काला नमक, जीरा, अजवाइन, 2 चम्मच मिश्री और पुदीने का रस मिलाकर पीएं. इस ड्रिंक को पीने से एसिडिटी की समस्या में तुरंत आराम मिलता है.

5-अजवाइन का सेवन पेट से से जुडी हर परेशानी में फायदेमंद होता है.अगर पेट में गैस हो गयी हो तो एक ग्लास गर्म पानी के साथ एक छोटे चम्मच अजवाइन का सेवन करे. इससे एसिडिटी की समस्या में तुंरत आराम मिलेगा.

गर्मियों में ज़रूर करे ठंडी ठंडी लौकी का सेवन

पेट ख़राब होने पर करे भुनी हुए अदरक का सेवन

ग्रीन टी का ज़्यादा सेवन हो सकता है खतरनाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -