जोहरा सहगल ने पिछली सदी के महानायक से लेकर नए जमाने के अभिनेता तक के साथ की थी एक्टिंग
जोहरा सहगल ने पिछली सदी के महानायक से लेकर नए जमाने के अभिनेता तक के साथ की थी एक्टिंग
Share:

बॉलीवुड की सबसे उम्रदराज अभिनेत्री रही जोहरा सहगल की आज जन्मतिथि है। जोहरा सहगल का जन्म 27 अप्रैल, 1912 में यूपी के सहारनपुर शहर के रोहिल्ला पठान परिवार में हुआ था। उनका असली नाम साहिबजादी जोहरा बेगम मुमताज-उल्लाह खान था। जोहरा एक बेहतरीन अभिनेत्री ही नहीं, अच्छी डांस कोरियोग्राफर भी थीं। वर्ष 2014 में 102 साल की उम्र में उनका देहांत हुआ था।  उनके पिता मुमताज उल्ला खान और नातिका उल्ला खान यूपी के रामपुर निवासी थे। अंतिम बार जोहरा सहगल वर्ष 2007 में संजय लीला भंसाली की फिल्म 'सांवरिया' में दिखाई दी थी। वर्ष 2010 में इंडिया सरकार ने जोहरा सहगल को पद्म विभूषण से सम्मानित किया। अभिनेत्री जोहरा सहगल ने 'बाजी', 'सीआईडी', 'आवारा' और 'नौ दो ग्यारह' जैसी सुपरहिट फिल्मों के लिए कोरियोग्राफी की थी। 

वह अकेली ऐसी शख्स थी जिन्होंने पृथ्वीराज कपूर, पिछली सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर नए जमाने के अभिनेता रणबीर कपूर तक के साथ एक्टिंग कर अपनी अलग पहचान बनाई। मूवी में जोहरा सहगल को पहला अवसर 1982 में जेम्स आइवरी की मूवी में मिला। उन्होंने बॉलीवुड के अतिरिक्त कई ब्रिटिश फिल्मों और टीवी शोज में काम किया। पाकिस्तान में एन इवनिंग विद जोहरा शो सुपरहिट रहा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कि जोहरा सहगल जब एक वर्ष की थीं तो ग्लूकोमा के कारण से उनकी आंखों को रोशनी लगभग चली गई थी। उपचार के उपरांत वह ठीक हो गई थीं। जोहरा ने 1935 में उदय कुमार के साथ बतौर डांसर करियर को फिर से शुरू किया। जोहरा सहगल की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने खुद से  8 वर्ष छोटे कमेश्वर सहगल से शादी की थी। दोनों की मुलाकात उदय शंकर की डांस अकादमी में हुई थी। वर्ष 2012 में उनकी बेटी किरन ने ‘जोहरा सेहगल : फैटी’ नाम से जीवनी लिखी थीं।

जोहरा सहगल को 1998 में पद्मश्री, 2001 में कालीदास सम्मान, 2004 में संगीत नाटक अकादमी सम्मान भी दिया गया। संगीत नाटक अकादमी ने उन्हें लाइफ टाइव अचीवमेंट अवॉर्ड के तौर पर अपनी फेलोशिप भी प्रदान की गई थी। देश का सबसे बड़ा दूसरा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण उन्हें 2010 में दिया गया। 10 जुलाई 2014 को उन्हें अस्पताल में ही उन्हें दिल का दौरा पड़ा और वह 102 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गईं।  कहते हैं कि उन्होंने अपनी अंतिम इच्छा भी काफी मजे से बताई थी। वह कहती थीं कि मरने के बाद मुझे जलाया जाए और मेरी राख को बाद में फ्लश कर दिया जाए।

तय हुआ बैंकों के MD और CEO का कार्यकाल, RBI ने जारी किया आदेश

लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों से ऑटो ईंधन और विमानन टरबाइन ईंधन की बिक्री में आई गिरावट

कोरोना की दूसरी लहर के बाद भी प्रभावित नहीं हुई भारत में स्मार्टफोन की बिक्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -