'आत्मनिर्भर' बनेंगी यूपी की बेटियां..., योगी सरकार ने बेटियों के हक़ में लिया बड़ा फैसला
'आत्मनिर्भर' बनेंगी यूपी की बेटियां..., योगी सरकार ने बेटियों के हक़ में लिया बड़ा फैसला
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य की बेटियों के हक में बड़ा फैसला किया है. मृतक आश्रित कोटे से अब शादीशुदा बेटियां भी सरकारी नौकरी की हकदार होंगी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन इस प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी. बता दें कि, राज्य में अभी तक मृतक आश्रित कोटे के तहत अनुकंपा के आधार पर पुत्र, विवाहित पुत्र व अविवाहित पुत्रियों को नौकरी देने की व्यवस्था थी. 

विवाहित पुत्रियों के लिए प्रावधान न होने पर उन्हें मृतक आश्रित कोटे पर अनुकंपा के आधार पर नौकरियां नहीं मिल पा रही थीं. कई मामले तो ऐसे भी सामने आए जहां इकलौती शादीशुदा बेटी होने के कारण परिवारों को समस्याओं का सामना करना पड़ जाता था. इस प्रकार के मामले अदालत तक भी पहुंचे. जिसके बाद सीएम योगी ने मामले का संज्ञान लिया और पुरानी व्यवस्था में बदलाव करने पर सहमति बनी कि कुटुंब की परिभाषा में विवाहित पुत्रियों को भी जोड़ दिया जाए. 

इसके आधार पर कार्मिक विभाग ने उत्तर प्रदेश सेवाकाल में मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों की भर्ती (बारहवां संशोधन) नियमावली-2021 को मंत्रिमंडल की स्वीकृति के लिए भेजा था. सीएम योगी ने इस प्रस्ताव को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दे दी. योगी सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के सरकारी विभागों में अब अनुकंपा के आधार पर विवाहित बेटियों को नौकरी मिलने का मार्ग खुल गया है.

भारत में 110 करोड़ के पार पहुंचा कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा, 90 फीसद लोगों को लगी कोवीशिल्ड

जब शिक्षक दिवस है तो फिर शिक्षा दिवस अलग क्यों ? जानिए किसको समर्पित है ये दिन

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आज फिर राहत, जानिए आज का भाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -