UP में हर परिवार का फैमिली कार्ड बनाएगी योगी सरकार, मिलेंगे ये लाभ
UP में हर परिवार का फैमिली कार्ड बनाएगी योगी सरकार, मिलेंगे ये लाभ
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक अहम फैसला लेते हुए एक नए परिवार कल्याण कार्ड की योजना तैयार की है। इसके तहत सूबे के तमाम परिवारों की मैपिंग कर उनका फैमिली कार्ड बनाया जाएगा। फैमिली कार्ड 12 अंकों का होगा। इस कार्ड की सहायता से सरकार को परिवारों के संबंध में पूरी जानकारी जुटाने में मदद मिलेगी।

बताया जा रहा है कि कार्ड की मदद से योगी आदित्यनाथ सरकार लोगों को सरकारी योजनाओं से रोजगार और नौकरी दिलाने में सहायता करेगी। उल्लेखनीय है कि हाल ही में सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसको लेकर एक प्रस्तुतीकरण देखा था और अब समाज कल्याण विभाग को इसे लागू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। परिवार पहचान पत्र के लिए राशन कार्ड से डाटा जुटाने की तैयारी की जा रही है। यदि ऐसा होता है तो कुछ ही दिनों में राज्य के 60 फीसद परिवार इससे जुड़ सकेंगे।

इस परिवार कल्याण कार्ड योजना से यूपी सरकार प्रत्येक परिवार को रोजगार से जोड़ेगी। इसके साथ ही सरकार की सभी योजनाओं को भी एक-एक परिवार से जोड़ा जाएगा। साथ ही धोखाधड़ी पर भी लगाम लगेगी। उदाहरण के लिए अगर एक ही परिवार को सभी सरकारी योजनाओं का फायदा मिल रहा है, तो उसका डाटा भी सरकार के पास उपलब्ध रहेगा। यदि अपात्रों को लाभ दिया जा रहा है, तो उनकी जानकारी भी सरकार को मिल जाएगी।

बीच सड़क पर आपस में भिड़े विश्वास सारंग और दिग्विजय सिंह, मचा भारी हंगामा

'यदि हज़ार मोदी भी आ जाएं तो..', कर्नाटक की स्थिति पर ये क्या बोल गए कुमारस्वामी

नई सरकार बनने के बाद पंजाब में दर्ज हुए रिकॉर्ड भूमि घोटाले - मंत्री कुलदीप धालीवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -