नए साल से शुरू करें ये योगासन, हो जाएंगे पतले
नए साल से शुरू करें ये योगासन, हो जाएंगे पतले
Share:

 

योग आसन शरीर के लिए बहुत जरुरी है। अब ये साल खत्म हो रहा है और नया साल आने वाला है। ऐसे में लोग पिछले साल की गलतियों को नहीं दोहराने का संकल्प ले रहे हैं और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित करते हैं। 

वैसे अच्छे भविष्य के लिए सबसे जरूरी है अच्छा स्वास्थ्य। जी हाँ और जब आपका स्वास्थ्य अच्छा होता है तो आप कुछ नया चाहते हैं और उसे पाने के लिए जी-जान से कोशिश करते हैं। वहीं कभी-कभी अस्वस्थता आपकी खुशी और आपके सपनों को पूरा करने के रास्ते में समस्या पैदा करती है। ऐसे में आपको नए साल से स्वस्थ तन और मन दोनों पर काम करने की जरूरत है। वहीं जो लोग अधिक वजन वाले हैं और मोटापा कम करना चाहते हैं, उन्हें नए साल से वजन कम करने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाने की जरूरत है। आज हम वो योगा बताएंगे जो वजन कम करने के काम आएँगे। 

संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियो ने बीएमओ को दिया ज्ञापन | रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

सामना करना- इस आसन को अंग्रेजी में डाउनवर्ड डॉग पोज कहते हैं। जी हाँ और इस योग के अभ्यास से शरीर मजबूत और संतुलित बनता है। अधमुख शवासन का अभ्यास पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के लिए फायदेमंद होता है। यह आसन कुछ अभ्यास लेता है। शरीर की चर्बी कम करने के लिए यह योगासन एक बेहतर विकल्प है।

चतुरंग दंडासन- पेट की चर्बी कम करने के लिए चतुरंग दंडासन का अभ्यास किया जा सकता है। जी दरअसल इस योगासन को प्लैंक पोज भी कहा जाता है। शरीर के निचले हिस्से में अतिरिक्त वजन को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से इस योगासन को करें। ऐसे में इस आसन के कई फायदे हैं। इसी वजह से हर साल चतुरंग दंडासन ट्रेंड में रहता है।
 

वीरभद्रासन- बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियां योद्धा मुद्रा यानी वीरभद्रासन भी करती हैं। जी हाँ और एक्ट्रेस की तरह स्लिम बॉडी के लिए आप वीरभद्रासन का अभ्यास कर सकते हैं।

ये हैं प्री-डायबिटीज के लक्षण, पहचानकर जरूर करें ये काम

रोज पीना चाहिए लहसुन का पानी, कभी नहीं होगा कैंसर!

खर्राटे से लेकर तनाव दूर करने के लिए इस्तेमाल करें गाय का घी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -