केरल में 1 जून को मानसून देगा दस्तक, मध्यप्रदेश में जारी हुआ यलो अलर्ट
केरल में 1 जून को मानसून देगा दस्तक, मध्यप्रदेश में जारी हुआ यलो अलर्ट
Share:

भोपाल: नाैतपा के चाैथे दिन गुरुवार को मध्य प्रदेश में सूरज के तेवर फीके पड़ गए. यहां पर प्री-मानसून की आहट का अहसास होने लगा. सबसे ज्यादा तपने वाले बुंदेलखंड, विंध्य, चंबल के कई इलाकाें में बारिश भी हुई. खजुराहाे में आंधी के साथ आधा इंच पानी भी बरसा. नाैगांव, रीवा सतना समेत कई शहर भी बारिश से भीगे. वहीं, राजधानी में पारा 0.3 डिग्री लुढ़ककर 43.5 डिग्री पर पहुंच गया.  

इस बारें में मौसम विभाग के अनुसार मानसून एक जून को केरल के तट से टकरा सकता है. पहले विभाग ने इसके 5 जून को केरल पहुंचने के आसार जताए थे. वहीं विभाग ने 29 मई से एक जून तक पूर्वी व पश्चिमी मप्र में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश होने और ठंडी हवाएं चलने का यलो अलर्ट जारी कर दिया है. माैसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि गुरुवार काे सिर्फ चार जिलाें नरसिंहपुर, दमाेह, खरगाेन और सीधी में लू चली है. नरसिंहपुर को छोड़कर कहीं भी 45 डिग्री से ऊपर तापमान नहीं रहा.

बता दें की खजुराहो में बिजली गिरने से तीन की मौत हो गई. रीवा में होर्डिंग गिरने से अपेक्स बैंक के मैनेजर डीएस परिहार की मौत हो गई. वरिष्ठ माैसम वैज्ञानिक एके शुक्ला का कहना है कि पंजाब से लेकर छत्तीसगढ़ तक ट्रफ लाइन बनी हुई है. यह चंबल, सागर व ग्वालियर संभाग समेत उत्तरी मप्र से हाेकर गुजर रही है. यह नमी खींच रही है. इसी वजह से मप्र के कई इलाकाें में बारिश हुई. बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती दबाव बनने से मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल रहा हैं. दक्षिण-पूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर में 31 मई से 4 जून तक कम दबाव बनने की संभावना है.

भाजपा अध्यक्ष की बहू की संदिग्ध परिस्थिति में मौत, जल्द होगा खुलासा

इंदौर में 84 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, चार ने तोड़ा दम

सीएम योगी की टीम- 11 के साथ बैठक में बड़ा फैसला, 9.5 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -