जानिए क्या है सुनामी दिवस का इतिहास
जानिए क्या है सुनामी दिवस का इतिहास
Share:

वर्ल्ड सुनामी अवेयरनेस डे 5 नवंबर 2019 को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन सुनामी अवेयरनेस बढ़ाने और जोखिम कम करने के लिए नवीन दृष्टिकोण साझा करने के लिए मनाया गया था। 2019 वर्ल्ड सुनामी अवेयरनेस डे सेंदाई सात अभियान पर लक्ष्यों को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। यह महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के लिए आपदा क्षति को कम करने और बुनियादी सेवाओं के विघटन पर केंद्रित है।

इतिहास: दिसंबर 2015 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 5 नवंबर को वर्ल्ड सुनामी अवेयरनेस डे के रूप में चिह्नित किया। दिन का अवलोकन जापान द्वारा शुरू किया गया था। जापान ने वर्षों में सुनामी के कारण विनाश का अनुभव किया है। जापान में सुनामी जैसे क्षेत्रों में एक प्रमुख विशेषज्ञता है और भविष्य के प्रभावों को कम करने के लिए एक आपदा के बाद सार्वजनिक कार्रवाई, प्रारंभिक चेतावनी और बेहतर निर्माण कर दिया गया था।

सेंदाई सात अभियान: वर्ष 2016 में, संयुक्त राष्ट्र कार्यालय आपदा जोखिम न्यूनीकरण (UNDRR) ने सेंदाई सेवन अभियान शुरू किया। इसका उद्देश्य आपदा जोखिम और आपदा नुकसान को कम करने के लिए सभी क्षेत्रों को बढ़ावा देना है। अभियान ने आपदा से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए प्रगति को मापने के लिए 7 लक्ष्य और 38 संकेतक निर्धारित किए हैं।

रिसर्चर्स ने किया कोरोना की 'सुपर वैक्सीन' बनाने का दवा, बोले- कई गुना असरदार है...

'चुनावी हेरफेर' के खिलाफ एक्शन में आए ट्रम्प, कोर्ट जाने की दी चेतावनी

इटली में कोरोना के बढ़े केस तो रातो-रात लगा कर्फ्यू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -