प्रयागराज के कुंभ मेले में बना एक ऐसा वर्ल्ड रिकाॅर्ड, जिसे जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

प्रयागराज : विगत कई दिनों से चल रहे कुंभ मेले में शुक्रवार को एक और वर्ल्ड रिकाॅर्ड बना है। एक साथ 10000 कलाकारों ने हाथ की छाप से पेंटिंग तैयार की है। इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह मिली है। 8 घंटे के इस प्रोग्राम में चौथे घंटे में ही पिछला वर्ल्ड रिकॉर्ड टूट गया। सियोल में 4675 लोगों ने एक साथ पेंटिंग बनाई थी। एक दिन पहले ही यहां एक साथ 503 बसें चलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था।

इस शख्स ने खा ली ढाई किलो मिर्च, उसके बाद...

कई लोगों ने लिया भाग 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पेंटिंग में ब्रश के बजाय सिर्फ हाथ की छाप का इस्तेमाल किया गया। विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए इस प्रोग्राम में स्कूली स्टूडेंट्स, बीएसएफ के जवान, देश-विदेश के पर्यटकों और सफाईकर्मियों समेत कई लोगों ने भाग लिया। इसके अलावा, फाइन आर्ट्स कॉलेज से ट्रेनिंग पाए कलाकारों ने भी अपना सहयोग दिया। प्रोग्राम खत्म होने से पहले ही गिनीज बुक की टीम ने कीर्तिमान बनने का ऐलान किया। 

महिला ने अपनी बिल्ली की करवा दी प्लास्टिक सर्जरी, लोग दे रहे खूब गालियां

ऐसे बना विश्व रिकॉर्ड 

प्राप्त जानकारी के अनुसार कुंभ शुरू होने से पहले दिसंबर में पूरे प्रयागराज में पेंटिंग्स बनाई गई थीं। शहर की दीवारों, पुलों और ऊंची इमारतों पर तरह-तरह की पेंटिंग्स उकेरी गईं थी। इसे ‘पेंट माई सिटी’ अभियान नाम दिया गया था। इसी अभियान को जारी रखने के लिए यह पेंटिंग तैयार कराई गई है। कुंभ मेले में गुरुवार को सबसे लंबी बस परेड का विश्व रिकॉर्ड बना था। 3.2 किमी लंबी 503 बसों की परेड ने अबु धाबी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

भारतीय सेना की रक्षा करता है देवी माँ का ये मंदिर, हर बम हो जाता है फुस्स

ये है अजीब माँ जो अपने ही बच्चे के मरने की दुआ करती है, कारण चौंका देगा

अगर आप भी लेते हैं ऑनलाइन चैलेंज तो एक बार जरूर पढ़िए ये खबर वरना...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -