योग को लेकर भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकाॅर्ड
योग को लेकर भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकाॅर्ड
Share:

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर करीब 192 देशों में बड़ी संख्या में लोगों ने योग की आत्मिक अनुभूति प्राप्त की। इस दौरान जब लोग राजपथ पर योग करने के लिए इकट्ठे हुए तो ऐसा लगा जैसे बड़ी संख्या में किसी बड़ी चेतना को जागृत करने के लिए लघुभारत यहां उमड़ पड़ा हो। यही नहीं हर दिन उंची बर्फीली चोटियों पर चढ़कर भारत के दुर्गम क्षेत्र की रक्षा करने वाले सैनिकों ने सियाचिन क्षेत्र में बर्फ की सफेद चादर पर आसन बिछाकर योग किया। यही नहीं कश्मीर से कन्याकुमारी और गोवा से लेकर गुवाहाटी तक हर कहीं लोग योगासन करते नज़र आए। इस दौरान दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की कमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभाली यहां करीब 35 हजार लोगों के साथ मिलकर योग किया।

इस दौरान राजपथ में एक अलग ही उत्साह देखने को मिला। देशभर में लोगों ने योग दिवस मनाकर भारत की इस विरासत को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने में सहायता की। यही नहीं इस दौरान देशभर में रिकाॅर्ड बना। मामले को लेकर कहा गया है कि यह रिकाॅर्ड विश्व रिकाॅर्ड के तौर पर जाना जा रहा है। दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्रसंघ में आयोजित किए गए कार्यक्रम का नेतृत्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया।

इस दौरान ब्रिटेन, आॅस्ट्रेलिया, चीन, सिंगापुर, थाईलैंड,नेपाल आदि विभिन्न देशों में योग के कार्यक्रम आयोजित किए गए। दूसरी ओर पाकिस्तान में योग दिवस केवल भारत के उच्चायोग क्षेत्र में ही हुआ। मामले को लेकर कहा गया है कि राजपथ पर 35985 लोगों ने योग किया और करीब 84 देशों के प्रतिनिधियों ने इसमें भागीदारी की। मामले को लेकर कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस तरह का विश्व रिकाॅर्ड बनने के बाद सभी को शुभकामनाऐं दी हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -