विश्व पार्किंसंस दिवस: स्वस्थ भोजन, व्यायाम पार्किंसंस रोग से लड़ने  में मददगार
विश्व पार्किंसंस दिवस: स्वस्थ भोजन, व्यायाम पार्किंसंस रोग से लड़ने में मददगार
Share:

हैदराबाद: डॉक्टरों का सुझाव है कि विभिन्न प्रकार के भोजन खाने, नियमित रूप से व्यायाम करने और पर्याप्त नींद लेने से पार्किंसंस रोग के रोगियों को उनके स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

विश्व पार्किंसंस दिवस हर साल  11 अप्रैल को मनाया जाता है और यूरोपीय पार्किंसंस रोग संघ द्वारा समर्थित है। पार्किंसंस जागरूकता दिवस का लक्ष्य पार्किंसंस रोग के बारे में सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ाना और लोगों को प्रभावित करने के तरीके की बेहतर समझ को बढ़ावा देना है।

पार्किंसंस रोग तंत्रिका कोशिकाओं की संख्या में कमी की विशेषता है जो न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन को अन्य कोशिकाओं में ले जाते हैं। अधिक मस्तिष्क केंद्र क्षतिग्रस्त हो जाते हैं क्योंकि कोशिका हानि मस्तिष्क के व्यापक क्षेत्रों में फैलती है। नतीजतन, मोटर और गैर-मोटर विकार बदतर हो जाते हैं।

लोगों की उम्र के रूप में सबसे महत्वपूर्ण कारक जीवन की गुणवत्ता है जो उनके पास अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए होगी। पार्किंसंस रोग एक लगातार बीमारी है जो किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डालती है क्योंकि वे उम्र के रूप में। क्योंकि पार्किंसंस रोग का विशिष्ट कारण अज्ञात है, इसलिए बीमारी से बचने के लिए कोई सिद्ध रणनीति नहीं है।

प्रारंभिक शुरुआत पार्किंसंस रोग एक संबंधित निदान है क्योंकि यह व्यक्ति और उनके परिवार के जीवन की गुणवत्ता पर पर्याप्त प्रभाव डाल सकता है। पार्किंसंस रोग में आनुवांशिक संबंध होने की अधिक संभावना होती है जब यह कम उम्र में दिखाई देता है। यह पार्किंसंस रोग की तुलना में वृद्ध व्यक्तियों में भी अलग-अलग प्रगति कर सकता है। संकेतों के बारे में जागरूक होने से किसी व्यक्ति को चिकित्सा और सहायता प्राप्त करने में सहायता मिल सकती है जो उन्हें बाद में जल्दी ही आवश्यक होती है।

"हालांकि पार्किंसंस रोग के लिए कोई विशिष्ट आहार नहीं है, लेकिन रोग वाले अधिकांश व्यक्तियों को पौष्टिक अनाज, सब्जियां, फल, दूध और डेयरी उत्पादों की एक श्रृंखला और मांस और बीन्स जैसे प्रोटीन युक्त भोजन खाने चाहिए ताकि समग्र अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखा जा सके। एक विविध आहार खाने से आपको ऊर्जा, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर प्रदान करेंगे जो आपको इष्टतम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

'बगल में मौत की खाई, ट्रॉली में बैठकर सफर'..., आनंद महिंद्रा ने ये अनोखा वीडियो शेयर कर जताई हैरानी

इंटरनेट पर वायरल हुआ कांग्रेस नेता की बेटी का अनोखा 'वेडिंग कार्ड', बारातियों को भेंट में मिलेगी संविधान की कॉपी

नफरत और हिंसा देश को कमजोर कर रही है: राहुल गांधी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -