तम्बाकू सेवन छोड़ने के कुछ आसान तरीके
तम्बाकू सेवन छोड़ने के कुछ आसान तरीके
Share:

दोस्तों शुरुआत में शोक के रूप में  शुरू किये गए तम्बाकू का कब जानलेवा बन जाता है और ये कब लत बन जाता है पता भी नहीं चलता है . तम्बाकू एक धीमा जहर है जिसके सेवन करने से व्यक्ति धीरे धीरे करके अपने कदम मौत की तरफ बड़ा देता है. तम्बाकू की लत से परेशान कई युवा इसे छोड़ना चाहते है लेकिन छोड़ नहीं पाते है. इसके पीछे कई वजह हो सकती है. कई बार तो युवाओं को ये पता भी नहीं होता है कि तम्बाकू की लत से कैसे छुटकार पाया जाए. आइये दोस्तों जानते हैं ऐसे ही कुछ सरल उपायों के बारे में जिससे कि तम्बाकू का सेवन छोड़ा जा सकता है.       


धीरे-धीरे करें शुरुआत, जी हां दोस्तों कभी भी तम्बाकू छोड़ने के लिए एकदम से प्रयास न करें. क्योंकि पुरानी आदत को एकदम से छोड़ना मुश्किल होता है. इस बात को आप इस तरह समझ सकते हैं कि  अगर आप दिन भर में चार सिगरेट पीते हैं तो हर सप्ताह में एक-एक कर सिगरेट की संख्या कम करते जाए.

दोस्तों जब आप तम्बाकू का सेवन छोड़ेंगे तो आपको इसकी तलब भी लगेगी तो इसे बचने के लिए आप  गुनगुने पानी मे नींबू का रस और शहद डालकर पानी पी सकते हैं. इससे आपको  तम्बाकू की तलब को कम करने में आसनी रहेगी. इसके साथ ही ये कोशिश करें कि आप गुटखा, तम्बाकू और माचिस जैसी चीजों को अपने से दूर रख सकें ताकि आपको बार तम्बाकू सेवन की ज्यादा नहीं आये.  

पानी की कमी से होने वाले रोग व उनसे कैसे करें बचाव

जन्मदिन के मौके पर अनुष्का ने लिया यह प्रण

5000 रु कीमत से भी कम में लॉन्च हुआ यह स्मार्टफोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -