भारत में कहर बरपाने के बाद 140 देशों में तबाही मचा रहा Delta वैरिएंट, WHO बोला- अगर नहीं संभले तो..

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर के बीच तीसरी लहर ने भी चिंता बढ़ा दी है। डेल्टा और डेल्टा प्लस वेरिएंट के साथ ही कप्पा वेरिएंट भी अब हावी हो रहा है। वहीं, विश्व सवास्थ्य संगठन (WHO) ने दावा किया है कि कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट पूरे विश्व में तेजी से फैल रहा है। WHO ने सभी देशों को चेताया है कि अभी 104 देशों में पहुंचने वाला डेल्टा वेरिएंट जल्द ही पूरे विश्व पर हावी हो सकता है।

WHO के मुताबिक, बीता हफ्ता ऐसा चौथा सप्ताह था, जब पूरे विश्व में कोरोना के नए केस बढऩे का सिलसिला जारी रहा। इससे पहले, बीते दस हफ्ते तक संक्रमण के मामलों में गिरावट आई थी, लेकिन एक बार फिर से नए केस बढ़ रहे हैं, जिससे चिंता बढ़ रही है। कोरोना का नया वेरिएंट डेल्टा पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। इससे संक्रमण के मामले और मौतों की तादाद भी तेजी से बढ़ रही है। WHO का दावा है कि डेल्टा वेरिएंट उन लोगों को संक्रमित कर रहा है, जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है। जहां टीकाकरण की दर कम है, वहां की स्थिति और भी खराब हैं। उन्होंने इस बात की भी चेतावनी दी कि डेल्टा वेरिएंट अधिक संक्रामक है और इससे बचना अत्यंत आवश्यक है।

विशेषज्ञों के अनुसार, डेल्टा वेरिएंट की गिरफ्त में आने से बचने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। हालांकि, विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी यदि कोई कोरोना की चपेट में आता है, तो ज्यादा खतरे की बात नहीं, क्योंकि उसकी सेहत को नुकसान होने की संभावना उन लोगों से कम है, जो बिना वैक्सीन लगवाए संक्रमित हो रहे हैं। अमरीका में डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित होने वालों की दर 70 से 80 प्रतिशत के लगभग है।

पेटीएम मनी ने इनोवेटिव फीचर का किया एलान, जानिए?

ईंधन की ऊंची कीमतों ने आम लोगों की जेबों को किया प्रभावित

400 तोतों की मौत के मामले को लेकर NGT ने दिया पंजाब वन विभाग को निर्देश, कहा- कराएं जांच...

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -