world Happiness Report: लगातार चौथे साल विश्व का सबसे खुशहाल देश बना फ़िनलैंड, भारत को मिला ये स्थान
world Happiness Report: लगातार चौथे साल विश्व का सबसे खुशहाल देश बना फ़िनलैंड, भारत को मिला ये स्थान
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने साल 2020 पूरी तरह बर्बाद कर दिया था. ये एन्जाइटी, डिप्रेशन, अकेलापन, लॉकडाउन, बीमारी और मौत का साल था. किन्तु शुक्रवार को जारी 149 देशों की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के अनुसार, महामारी का ये स्तर भी लोगों की उम्मीद और उत्साह को डिगा नहीं पाया. 'वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2021' के एडिटर्स ने पाया कि कई देशों में कोरोना की बर्बादी के बाद भी लोगों की खुशहाल जिंदगी कम प्रभावित हुई है. बता दें कि 149 देशों की इस लिस्ट में भारत 139वें स्थान पर है. गत वर्ष भारत इस लिस्ट में 140वें पायदान पर था यानी देश को केवल एक पायदान की बढ़त मिली है. 

यूएन सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशन्स नेटवर्क द्वारा प्रायोजित 149 देशों की ये सालाना रिपोर्ट प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद, हेल्दी लाइफ एक्सपेक्टेंसी और लोगों की राय पर आधारित है. इस सर्वे में लोगों से 1-10 के स्केल पर कुछ सवाल किए गए थे. जैसे विपरीत परिस्थितियों में उन्हें कितना सामाजिक समर्थन मिला और उनके अनुसार, लोग कितने भ्रष्ट और कितने उदार हैं. विश्व के सबसे खुशहाल देशों की इस लिस्ट में पहले नौ पायदान पर यूरोपियन देशों का कब्जा है. सूची में फिनलैंड को विश्व का सबसे खुशहाल देश माना गया है. जबकि दूसरे पर डेनमार्क, तीसरे पर स्विट्जरैंड, चौथे पर आइसलैंड, पांचवें पर नीदरलैंड, छठे पर आइसलैंड, सातवें पर नॉर्वे, आठवें पर स्वीडन और नौवें पायदान पर लग्जमबर्ग का नाम है. न्यूजीलैंड अकेला ऐसा गैर-यूरोपियन देश है जिसने 10वें नंबर के साथ टॉप-10 में जगह बनाई है.

बता दें कि 'वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट' में फिनलैंड ने लगातार चौथी बार पहले स्थान पर कब्ज़ा जमाया है. वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका जो पांच वर्ष पूर्व 13वें स्थान पर था, 18वें स्थान से फिसलकर 19वें स्थान पर चला गया है. ब्रिटेन में कोरोना से सवा लाख लोगों की मौत के बाद भी सूची में यह देश 17वें स्थान पर है.

कमलप्रीत कौर ने टोक्यो ओलंपिक के लिए बनाया नया रिकॉर्ड

इस्तीफे की अटकलों के बीच गृह मंत्री अनिल देशमुख ने किया यह ट्वीट

जानिए क्या है अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस के पीछे का इतिहास?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -