Share:
IPL 2023: झाड़ू-पोछे का काम मिला, बैन भी लगा.., इतिहास रचने से पहले रिंकू सिंह ने काफी कुछ सहा
IPL 2023: झाड़ू-पोछे का काम मिला, बैन भी लगा.., इतिहास रचने से पहले रिंकू सिंह ने काफी कुछ सहा

नई दिल्ली: 5 गेंदों में लगातार 5 छक्के, वो भी रोमांच से भरे अंतिम ओवर में, ये कारनामा कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के रिंकू सिंह ने गुजरात टाइटंस (GT) के खिलाफ खेले गए मुकाबले में किया. जैसे-जैसे उनके बल्ले से छक्के निकल रहे थे, स्टेडियम में रिंकू-रिंकू का शोर भी तेज होता जा रहा था. उनके बल्ले से अंतिम ओवर में निकले 5 चमत्कारी छक्के. दरअसल, GT ने KKR को जीत के लिए 205 रन का टारगेट दिया था. जिसके जवाब में KKR ने 19 ओवर तक 7 विकेट पर 176 रन बना लिए थे और उसे अंतिम ओवर में जीत के लिए 29 रन चाहिए थे.

गुजरात के खेमे में जश्न शुरू हो गया था, क्योंकि 6 गेंदों पर 29 रन बनाना करीब-करीब नामुमकिन ही लग रहा था. अंतिम ओवर में गेंदबाज़ी करने यश दयाल आए और पहली गेंद पर सिंगल लेकर उमेश यादव ने स्ट्राइक रिंकू सिंह को दे दी. इसके बाद तो रिंकू के बल्ले से चमत्कार ही हुआ. वो मुमकिन हो गया, जिसे हर कोई नामुमकिन मान रहा था. रिंकू ने बाकी बची 5 गेंदों पर एक के बाद एक 5 छक्के जमा दिए और गुजरात के जबड़े से जीत निकाल ली  रिंकू 21 गेंदों पर 48 रन बनाकर नाबाद रहे. विस्फोटक बल्लेबाज रिंकू इस मुकाबले में KKR के हीरो बन गए, लेकिन उनके जीवन में एक समय ऐसा भी आया था, जब उन पर प्रतिबंध लग गया था. यही नहीं एक बार तो उन्हें सफाई का काम करने का भी विचार आया. रिंकू को झाड़ू पोछा करने का काम मिला था.

रिंकू का जीवम शुरु से ही संघर्षपूर्ण रहा, उनके पिता सिलेंडर बांटने का काम किया करते थे. उन्होंने अपना बचपन 2 कमरों के घर में बिताया. यही नहीं परिवार की आर्थिक मदद करने के लिए उन्हें सफाई का काम करने का भी ख्याल आया, लेकिन फिर उन्होंने सब कुछ छोड़कर अपने खेल पर फोकस किया. उत्तर प्रदेश की अंडर 16, अंडर 19, अंडर 23, सेंट्रल जोन से खेलते हुए रिंकू सिंह रणजी ट्रॉफी तक पहुंचे और 2017 में IPL में कदम रखा. 2018 में वो पंजाब से कोलकाता की टीम में चले गए.

KKR ने 80 लाख रुपये देकर उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था. यहाँ से रिंकू ने रफ्तार पकड़ी ही थी, कि तभी 2019 में अचानक ही उनकी गाड़ी पर ब्रेक लग गया. BCCI ने उन पर 3 महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया. दरअसल 2019 में अनुमति लिए बिना ही वो अबु धाबी T20 टूर्नामेंट में खेलने चले गए थे. जिस कारण BCCI ने उनपर बैन लगा दिया, लेकिन वापसी के बाद उन्होंने अपने खेल को और गंभीरता से लिया और आज उन्होंने बल्ले की भी धाक जमा दी.

IPL 2023: राशिद खान को क्यों मिली गुजरात की कप्तानी, हार्दिक को अचानक क्या हुआ ?

IPL 2023: धोनी को लगा बड़ा झटका, 4-5 मैचों के लिए CSK से बाहर हो सकता है ये स्टार खिलाड़ी

जिस खिलाड़ी को KKR ने 20 लाख में ख़रीदा था, उस पर लगा 2 मैचों का बैन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -