स्कूलों में राष्ट्रगान से गायब हुआ 'उत्कल बंग' शब्द, कांग्रेस बोली- 'बंगाल हार का दर्द नहीं भुला पा रही भाजपा'
स्कूलों में राष्ट्रगान से गायब हुआ 'उत्कल बंग' शब्द, कांग्रेस बोली- 'बंगाल हार का दर्द नहीं भुला पा रही भाजपा'
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कौशांबी के कक्षा पांचवी में आधा-अधूरा राष्ट्रगान पढ़ाया जा रहा है। जी हाँ और खबर है कि ऐसा इसलिए क्योंकि राज्य के कक्षा पांच के ढाई लाख सरकारी किताबों में राष्ट्रगान के कुछ शब्द गायब है। दूसरी तरफ इस मामले के सामने आने बाद जिला प्रशासन इसे प्रिंटिंग के दौरान हुई एक गलती बता रही है। जी हाँ और इसको लेकर सियासत भी तेज हो गया है और विपक्ष सरकार को घेर रही है। खबरों के मुताबिक जिस किताब में यह गलती पाई गई है उसका नाम 'वाटिका' है और इसे कक्षा पांचवी में पढ़ाई जाती है। खबरों के अनुसार इस किताब के आखिरी पन्ने पर राष्ट्रगान लिखा हुआ है।

यहाँ राष्ट्रगान में पंजाब-सिंध-गुजरात-मराठा-द्राविड़ के बाद के शब्द गायब है और इसके बाद सीधी दूसरी लाइन शुरू हो जाती है। इसके अलावा किताब में उत्कल बंग शब्द नहीं है और इसके बाद विंध्य-हिमाचल-यमुना-गंगा।।।।को देखा गया है। ऐसा होने के चलते बच्चों ने जब इसकी सूचना टीचर्स और अभिभावकों को दी तो इसे लेकर काफी हंगामा हुआ है। इसके बाद घटना की जानकारी आला अधिकारियों की दी गई। वहीं इस पर बोलते हुए कौशांबी के बीएसए प्रकाश सिंह ने कहा, 'प्रिंटिंग मिस्टेक बताया है। किताब में राष्ट्रगान की लाइन में गलती हुई है। आमतौर पर यह प्रिंट की गड़बड़ी मानी जाती है। मगर, राष्ट्रगान में ऐसा हुआ है तो इसकी जानकारी अफसरों को दी जाएगी। इसकी जांच कराई जाएगी। ये प्रदेश स्तर की बात है।'

दूसरी तरफ इस मामले को लेकर कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधा है। जी दरअसल इस पर बोलते हुए कांग्रेस जिलाध्यक्ष अरुण विद्यार्थी ने कहा कि, 'भाजपा बंगाल की हार को भुला नहीं पा रही है इसलिए राष्ट्रगान की पंक्तियों से 'उत्कल' और 'बंग' को हटा दिया है।' आप सभी को यह भी बता दें कि स्कूली किताबों में राष्ट्रागान को लेकर हुई गलती को गंभीरता से लिया जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चों को स्कूल में इसे पढ़ाया जाता है।

मनचले की हुई जमकर पिटाई, युवती से की थी ऐसी हरकत

'आपका स्वागत पूरा पंजाब रेड कार्पेट पर करेगा', राष्ट्रपति को CM भगवंत मान ने दिया न्यौता

वर्ल्ड कप से बाहर हुआ ये खिलाड़ी, नाम जानकर लगेगा झटका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -