महिलाओं के मुकाबले पुरूषों की कोरोना से अधिक हो रही मौत, जानें कारण
महिलाओं के मुकाबले पुरूषों की कोरोना से अधिक हो रही मौत, जानें कारण
Share:

 

महामारी कोरोना वायरस महिलाओं से अधिक पुरुषों को शिकार क्यों बनाता है? यह प्रश्न लंबे वक्त से पूछा जा रहा है और अब शोधकर्ताओं ने इसका जवाब ढूंढ लिया है. शोधकर्ताओ ने इसके कई कारण रेखांकित किये हैं.  

केरल सोना तस्करी केस: चार और लोगों की हुई गिरफ्तारी, मुहैया कराते थे धन

महामारी के प्रारंभ से ही यह देखने में आया है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अधिक खतरा हैं. अब तक जितने भी लोगों की मृत्यु कोरोना से हुई है, उसमें पुरुषों की तादाद सबसे अधिक है. इसके पीछे कई तरह के तर्क दिए जाते रहे हैं, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने असल वजह का पता लगा लिया है. ‘नेचर’ जर्नल में प्रकाशित रिसर्च में कहा गया है कि विश्व स्तर पर कोरोना से हुईं मौतों में करीब 60% पुरुष थे. रिसर्च के मुख्य लेखक येल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अकीको इवासाकी ने कहा, ‘हमने यह पाया कि पुरुषों और महिलाओं ने कोरोना के विरूध्द विभिन्न प्रकार की प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाएं निर्मित की हैं’.

दिल्ली दंगा: CAA विरोधी प्रदर्शन में शामिल रही रुबीना बानो ने दिया बड़ा बयान

वैज्ञानिको ने गैर-संक्रमित और अमेरिका के येल न्यू हेवन चिकित्सालय में उपचार के लिए एडमिट मरीजों के नाक, लार और खून के नमूने एकत्र किए. इसके पश्चात उन्होंने मरीजों की प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को समझने के लिए उन पर नजर रखी. शोधकर्ताओं ने पाया कि महिलाओं में टी लिम्फोसाइट (T lymphocytes) सहित एक अधिक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया होती है. टी लिम्फोसाइट एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिकाएं हैं, जो वायरस को पहचान सकती हैं और उन्हें खत्म कर सकती हैं.बुजुर्ग महिलाओं में टी लिम्फोसाइट मौजूद रहता है, जिसकी वजह से वे पुरुषों की तुलना में कोरोना का अधिक बेहतर ढंग से सामना कर पाती हैं. इसके उलट पुरुषों में T-सेल की गतिविधि शिथिल पाई गई है.

पश्चिम बंगाल में लागू है सम्पूर्ण लॉकडाउन, कुछ जगहों पर हुआ उल्लंघन

कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह को कोरोना ने किया संक्रमित, ट्वीट कर बोली ये बात

गुजरात में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 90 हजार के पार, 17 की गई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -