नाबालिग बेटे की कस्टडी के लिए HC में महिला ने दायर की याचिका
नाबालिग बेटे की कस्टडी के लिए HC में महिला ने दायर की याचिका
Share:

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की इंदौर पीठ ने सोमवार को मुंबई के एक व्यक्ति को उसकी नाबालिग बेटे की कस्टडी के लिए उसकी इंडोरियन पत्नी द्वारा बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका के बाद नोटिस जारी किया। हालांकि आकांक्षा शेंडे ने गृह विभाग, इंदौर एसपी, मुंबई एसपी को भी उत्तरदाता बनाया, लेकिन अदालत ने उनके पति विश्वास शेंडे पर केवल नोटिस जारी करने का आदेश दिया। रिपोर्ट के अनुसार, आकांक्षा ने 2013 में विभा से शादी की और 2017 में बच्चे का जन्म हुआ। 2020 में, एक वैवाहिक कलह हुई और याचिकाकर्ता ने अपने पति और उसके ससुराल वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। विश्वास अपने नाबालिग बच्चे के साथ घर से भाग गया, जिसकी उम्र लगभग ढाई साल है। याचिकाकर्ता ने अदालत को सूचित किया कि उसने अपने पति और उसके बच्चे का पता लगाने का प्रयास किया लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। याचिकाकर्ता बाद में इंदौर में अपने पैतृक घर वापस आ गया और उसने वन स्टॉप सेंटर को एक लिखित शिकायत की।

याचिका में उसने कहा है कि वह पांच साल से कम उम्र की नाबालिग बच्ची की मां है, इसलिए उसे एक ऐसे नाबालिग बच्चे की कस्टडी सौंपी जानी चाहिए, जो हिंदू अल्पसंख्यक और संरक्षकता अधिनियम के अनुसार कानून के संबंधित प्रावधानों के अनुरूप है। 1956. सरकार की वकील, अर्चना खेर ने उस वैकल्पिक उपाय के बारे में बताते हुए बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर आपत्ति जताई।

याचिकाकर्ता के वकील, हिमांशु जोशी ने कहा कि ये असाधारण समय हैं, जब याचिकाकर्ता सहित लोगों के आंदोलनों को कोरोना 0महामारी की स्थिति के कारण प्रतिबंधित किया गया है और वह एक महिला होने के नाते मुंबई में कोई वैकल्पिक उपाय करने में मदद करने के लिए मुंबई में नहीं है। इसलिए बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका अनुच्छेद 226 के तहत याचिका फिलहाल उसके लिए उपलब्ध एकमात्र सहारा है। न्यायमूर्ति शैलेन्द्र शुक्ला ने फैसला सुनाया: “किए गए तर्कों के मद्देनजर, यह केवल उत्तरदाता संख्या 5 (विश्वास) के खिलाफ नोटिस जारी करने के लिए चीजों की फिटनेस में होगा और साथ ही उसकी सुनवाई के बाद, आगे आदेश पारित किया जाएगा जिसमें पहलू शामिल होगा इस तरह की याचिका की स्थिरता और स्वीकार्यता से संबंधित है।”

पिता की क्रूरता अपनी ही बेटी को उतारा मौत के घाट

मुंबई के व्यक्ति पर पोस्को के तहत दर्ज हुआ मामला, जानिए क्या है माजरा

चाचा ने लूटी भतीजी की अस्मत, जेवरात भी लूट कर ले गया आरोपी

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -