वैक्सीन निर्माण को लेकर वॉकहार्ट ने कही ये बात

By Nikki Chouhan
Dec 01 2020 05:46 PM
वैक्सीन निर्माण को लेकर वॉकहार्ट ने कही ये बात

फार्मा के प्रमुख वॉकहार्ट ने मंगलवार को कहा कि कंपनी कई वैश्विक COVID-19 वैक्सीन डेवलपर्स के साथ मादक पदार्थों की पेशकश के साथ-साथ उन्हें निर्माण सुविधाओं को भरने और खत्म करने के लिए चर्चा कर रही है। कंपनी के अनुसार, यूके सरकार ने कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए आवश्यक टीकों की आपूर्ति की गारंटी के लिए 18 महीने के लिए अपने विशेष उपयोग के लिए वॉकहार्ट यूके में एक भरण और परिष्करण उत्पादन लाइन आरक्षित की है।

प्रारंभ में, एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड टीका यूके सुविधा में निर्मित किया जाएगा। कंपनी जल्द ही वैक्सीन का निर्माण शुरू कर देगी। वॉकहार्ट ने कहा कि ब्रिटेन सरकार चाहती है कि अगले कुछ महीनों में 100 मिलियन खुराक का निर्माण किया जाए, जिसे कंपनी बनाएगी और आपूर्ति करेगी। वॉकहार्ट के संस्थापक अध्यक्ष हैबिल खोरकीवाला ने एक वर्चुअल मीडिया कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "हम दुनिया भर में कई वैक्सीन डेवलपर्स के साथ चर्चा कर रहे हैं, जो ड्रग पदार्थ की पेशकश करते हैं और निर्माण को पूरा करते हैं और निर्माण को पूरा करते हैं, क्योंकि ज्यादातर कंपनियां ड्रग पदार्थ के साथ-साथ फॉर्मुलेशन उत्पाद भी चाहती हैं।"

भारत में, वॉकहार्ट औरंगाबाद में एक बड़ी विनिर्माण सुविधा है जिसकी क्षमता एक बिलियन खुराक है। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से दोनों मादक पदार्थों का उत्पादन किया जा सकता है और उत्पादों को भरा जा सकता है। भरने और खत्म वैक्सीन के साथ शीशियों को भरने और वितरण के लिए दवा की पैकेजिंग की प्रक्रिया को पूरा करने की प्रक्रिया है।

कजाखस्तान के राष्ट्रपति अगले साल करेंगे भारत की यात्रा

पूर्वोत्तर भारत में बढ़ रहा है अंतःशिरा ड्रग का उपयोग

मार्गशीर्ष माह की है बहुत ही अहमियत, श्री कृष्ण से जुड़ा है रहस्य