'G20 की सफलता से 'स्पष्ट विजेता' बने पीएम मोदी, जिनपिंग से कहीं अधिक दूरदर्शी नेता..', जिम ओ'नील ने गिनाए तारीफ का कारण

'G20 की सफलता से 'स्पष्ट विजेता' बने पीएम मोदी, जिनपिंग से कहीं अधिक दूरदर्शी नेता..', जिम ओ'नील ने गिनाए तारीफ का कारण
Share:

नई दिल्ली: गोल्डमैन सैक्स एसेट मैनेजमेंट के पूर्व अध्यक्ष और BRICS शब्द गढ़ने वाले जिम ओ'नील ने कहा कि हाल ही में संपन्न G20 बैठक की सफलता ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को चीन के साथ शिखर सम्मेलन के इस सत्र में 'स्पष्ट विजेता' बना दिया है। जिम ओ'नील ने यह भी कहा कि G20 शिखर सम्मेलन एकमात्र ऐसा समूह है, जो दुनिया भर के देशों के सामने आने वाली समस्याओं का सही मायने में वैश्विक समाधान पेश कर सकता है।

प्रोजेक्ट सिंडिकेट में एक लेख लिखते हुए, अर्थशास्त्री ने G20 पर अत्यधिक लिखा और कहा कि न तो BRICS और न ही G7 के पास वैश्विक चुनौतियों से निपटने की क्षमता है। जिम ओ'नील ने कहा कि, ''नई दिल्ली में पिछले सप्ताह के जी20 शिखर सम्मेलन से सामने आया संयुक्त घोषणापत्र इसकी और पुष्टि प्रदान करता है। सदस्य देश व्यापक मुद्दों के समाधान के लिए आम सहमति पर पहुंचे। स्पष्ट चुनौतियों के बावजूद - जैसे कि सदस्य देशों के संचालन में काफी अंतर - वे एक लंबी अवधि के बाद जी20 की प्रासंगिकता को फिर से स्थापित करने में कामयाब रहे, जिसमें इसकी भूमिका पर सवाल उठाया गया था।''

शी जिनपिंग से ज्यादा दूरदर्शी राजनेता हैं पीएम मोदी:-
G20 में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनुपस्थिति पर हालिया BRICS बैठक के महत्व को कम करने पर टिप्पणी करते हुए ओ'नील ने कहा कि वर्तमान में पीएम मोदी शी की तुलना में अधिक दूरदर्शी राजनेता लगते हैं। उन्होंने कहा कि, ''हमें उन लोगों की सराहना करनी चाहिए, जिन्होंने अंतिम विज्ञप्ति को आगे बढ़ाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई - संभवतः भारत और अमेरिका। उन्होंने आगे कहा कि नई दिल्ली घोषणा जलवायु परिवर्तन, एक संशोधित विश्व बैंक की आवश्यकता, संक्रामक रोग नियंत्रण, आर्थिक स्थिरता, यूक्रेन में युद्ध और अन्य मामलों जैसे वैश्विक मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक मजबूत ठोस प्रयास में पहला कदम हो सकता है।

G20 नेताओं की घोषणा:-
G20 नेताओं द्वारा G20 घोषणा को स्वीकार करने के बाद, पीएम मोदी ने घोषणा को अपनाने की सराहना करते हुए कहा कि, 'नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा को अपनाने के साथ इतिहास रचा गया है। G20 घोषणा में, विश्व नेताओं ने सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि G20 सहयोग आवश्यक है यह निर्धारित करने में कि दुनिया क्या दिशा अपनाती है। नेता वैश्विक आर्थिक विकास पर काम करने और स्थिरता सुनिश्चित करने पर सहमत हुए।'

घोषणा में वैश्विक ग्रीनहाउस गैस (GHG) उत्सर्जन, जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता हानि, प्रदूषण, सूखा, भूमि क्षरण और मरुस्थलीकरण पर प्रभावी कार्रवाई का भी आह्वान किया गया जो जीवन और आजीविका को खतरे में डाल रहे हैं। विश्व नेता खाद्य और ऊर्जा की कीमतों सहित बढ़ती वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रित करने और गरीबी, असमानता, जलवायु परिवर्तन, महामारी और संघर्ष जैसी वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए समन्वय में काम करने पर सहमत हुए, जो महिलाओं और बच्चों और सबसे कमजोर लोगों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करते हैं।

आज हैदराबाद में चुनावी शंखनाद करेगी कांग्रेस, राहुल-सोनिया गांधी करेंगे 6 गारंटियों का ऐलान

केदारनाथ पैदल मार्ग पर खच्चर संचालक कर रहे यात्रियों से बुरा बर्ताव, दर्ज हुई शिकायत

बंगाल में स्टील फैक्ट्री खोलेंगे गांगुली, सीएम ममता के साथ स्पेन-दुबई यात्रा पर गए 'दादा' ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -