क्या भाजपा को सत्ता में वापस ला पाएंगे बिरेन सिंह ? मणिपुर में मतगणना शुरू
क्या भाजपा को सत्ता में वापस ला पाएंगे बिरेन सिंह ? मणिपुर में मतगणना शुरू
Share:

इम्फाल: आज मणिपुर विधानसभा चुनाव का जनादेश आने वाला है. राज्य में अगली सरकार के लिए जनता के वोट और उम्मीदवारों की किस्तम EVM में कैद हो चुकी है. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है. कुछ घंटों की गिनती के बाद तस्वीरें सपष्ट होने लगेगी. हालांकि, एग्जिट पोल में मणिपुर में भाजपा प्रचंड बहुतम के साथ सरकार बनाती नज़र आ रही है.

आज फैसले का दिन है. गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी. इसमें 60 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा. यहां कौन सरकार बनाएगा, इस पर जनता ने मुहर लगा दी है. किन्तु इसका खुलासा थोड़ी देर बाद हो जाएगा. वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 42 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि 2017 के चुनाव में घटकर 28 हो गईं. वहीं, भाजपा ने वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव एक भी सीट पर कब्जा नहीं किया तो 2017 में शानदार प्रदर्शन करते हुए 21 सीटें जीतीं. इन सीटों की तुलना वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनावों से करें तो भाजपा ने 26 सीटों पर कब्जा किया, तो कांग्रेस ने 20 सीटों पर. वहीं, NPF को 11 और अन्य को तीन सीटें मिलीं.

मणिपुर में 60 सीटों पर चुनाव हुए हैं. बता दें कि यहां मतगणना शुरू हो चुकी है. बता दें कि दो दिन पहले एग्जिट पोल के मुताबिक, यहां भाजपा 41 फीसद वोट के साथ 33-43 सीटों पर कब्जा जमा सकती है. इसके बाद कांग्रेस 18 फीसद वोट के साथ केवल 4-8 सीटों पर सिमट सकती है. वहीं NPF 16 फीसद वोट के साथ 4-8 सीटें प्राप्त कर सकती है. NPP भी 8 फीसद वोट के साथ 4-8 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. ऐसे में ये देखना होगा कि, क्या बिरेन सिंह भाजपा को सत्ता में वापस ला पाते हैं या फिर कांग्रेस बाजी मारती है. 

गोवा में रिजल्ट से पहले शुरू हुई रिसोर्ट पॉलिटिक्स, कांग्रेस ने बंद किए अपने उम्मीदवार

मायावती का 'भाई-भतीजावाद'! आनंद कुमार को 'राष्ट्रीय उपाध्यक्ष' तो आकाश को दिया नेशनल को-ऑर्डिनेटर का पद

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अमित शाह ने महिलाओं के लिए किया बड़ा ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -