नेताजी बोस के साथ इतना भेदभाव क्यों हुआ ? पुण्यतिथि पर जानिए, कहाँ गया 'आज़ाद हिन्द फ़ौज' का खज़ाना ?
नेताजी बोस के साथ इतना भेदभाव क्यों हुआ ? पुण्यतिथि पर जानिए, कहाँ गया 'आज़ाद हिन्द फ़ौज' का खज़ाना ?
Share:

नई दिल्ली: आज यानी 18 अगस्त को, पूरा देश सम्मानित स्वतंत्रता सेनानी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) की 78वीं पुण्यतिथि पर उन्हें नमन कर रहा है। आज ही के दिन 1945 में उन परिस्थितियों में उनका निधन हो गया था, जो रहस्य में डूबी हुई हैं। कांग्रेस पार्टी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भारतीय राष्ट्रीय सेना (INA) के दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी है। हालाँकि, यह विडंबना ही है कि नेहरू-गांधी कांग्रेस के दबाव के कारण ही बोस को 1939 में कांग्रेस अध्यक्ष का पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

 

जनवरी 1939 में, सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में पट्टाभि सीतारमैया को 1580 से 1377 मतों के अंतर से हराकर विजयी हुए थे। लेकिन, महात्मा गांधी ने तटस्थता का कोई भी दिखावा छोड़कर खुले तौर पर ऐलान कर दिया कि सीतारमैया की हार उनकी अपनी हार है। जिसके बाद स्थापित कांग्रेस सदस्यों और कट्टर गांधी समर्थकों ने तुरंत नव नियुक्त अध्यक्ष के रूप में बोस के प्रयासों में बाधा डालना शुरू कर दिया। साझा हार के गांधीजी के दावे ने कांग्रेस पार्टी के भीतर अशांति पैदा कर दी। इसके तुरंत बाद, त्रिपुरी कांग्रेस के दौरान, श्री गोविंद बल्लभ पंत द्वारा एक प्रस्ताव पेश किया गया और 160 हस्ताक्षरकर्ताओं ने इसका समर्थन किया।

इस प्रस्ताव ने कांग्रेस की मूलभूत नीतियों के प्रति अटूट निष्ठा की पुष्टि की, जिसने महात्मा गांधी के नेतृत्व में पिछले वर्षों में इसके कार्यों का मार्गदर्शन किया था। प्रस्ताव में इन नीतियों को भविष्य में भी जारी रखने पर जोर दिया गया। इस कदम ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष (बोस) के अधिकार को प्रभावी ढंग से कमजोर कर दिया, जिससे बोस को संगठन में नई दिशाएँ पेश करने के लिए बहुत कम जगह मिली। प्रस्ताव में आगे कहा गया कि "महात्मा गांधी ही ऐसे संकट के दौरान कांग्रेस और देश को जीत दिला सकते हैं।" समिति ने कांग्रेस कार्यकारिणी के लिए गांधीजी के अटूट विश्वास की आवश्यकता पर बल दिया और राष्ट्रपति से गांधीजी की इच्छाओं के अनुरूप कार्य समिति नियुक्त करने का आग्रह किया। इस स्थिति को स्वीकार करने को तैयार न होते हुए बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) ने गांधीजी से पत्र-व्यवहार किया। 25 मार्च, 1939 को लिखे एक पत्र में, बोस ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की सटीक भूमिका पर स्पष्टीकरण मांगा, विशेष रूप से कार्य समिति की नियुक्ति के संबंध में कांग्रेस संविधान के अनुच्छेद XV में उल्लिखित शक्तियों के संबंध में। एक प्रतीकात्मक अध्यक्ष के रूप में निराश और विवश होकर, सुभाष बोस ने सितंबर 1939 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया। गांधी के इस जबरन निकास ने कांग्रेस पार्टी के भीतर नेहरू-गांधी वंश के स्थायी प्रभाव को मजबूत किया। 

बोस के कांग्रेस छोड़ने के बाद, उनके और नेहरू के बीच संबंधों में खटास आ गई। जबकि बोस ने ब्रिटिश शासन से लड़ने के लिए एक स्वतंत्र मार्ग अपनाया, नेहरू ने राजनीतिक मार्ग चुनने का फैसला लिया। 2016 में सार्वजनिक किए गए दस्तावेजों से पता चला कि भारत के पहले प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू को बोस के INA से धन के दुरुपयोग के बारे में पता था, लेकिन उन्होंने इस मामले को नजरअंदाज करना चुना। विशेष रूप से, नेहरू ने न केवल INA और बोस के धन के दुरुपयोग के संबंध में जापान में पूर्व भारतीय राजदूत केके चेट्टूर द्वारा उठाई गई चिंताओं को नजरअंदाज किया, बल्कि बोस के पूर्व सहयोगियों में से एक को पुरस्कार भी दिया, जिस पर गबन का संदेह था। नेहरू ने आरोपी व्यक्ति को पंचवर्षीय योजनाओं के लिए अपना प्रचार सलाहकार भी नियुक्त किया। 21 मई, 1951 को चेट्टूर के संचार में बोस के दो प्रमुख सहयोगियों, INA के प्रचार और प्रसार मंत्री एसए अय्यर और टोक्यो में इंडियन इंडिपेंडेंस लीग के प्रमुख मुंगा राममूर्ति पर INA फंड के दुरुपयोग में संभावित संलिप्तता का आरोप लगाया गया था। चेट्टूर ने उल्लेख किया कि दिवंगत इंडियन इंडिपेंडेंस लीग से धन के दुरुपयोग के साथ-साथ सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) की निजी संपत्तियों के दुरुपयोग के संबंध में आरोप सामने आए थे। 

चेट्टूर ने यह भी बताया कि 20 अक्टूबर, 1951 को, जापानी सरकार ने दूतावास को गोपनीय रूप से सूचित किया कि बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) के पास पर्याप्त मात्रा में सोने के गहने और कीमती पत्थर थे, हालांकि उन्हें दुर्भाग्यपूर्ण उड़ान में केवल दो सूटकेस ले जाने की अनुमति थी। INA खजाने की कुल कीमत 700,000 डॉलर (लगभग 6 करोड़) आंकी गई थी। लेखक अनुज धर ने 2012 में अपनी पुस्तक "इंडियाज़ बिगेस्ट कवर-अप" में इस घोटाले का विस्तारपूर्वक विवरण लिखा है। टोक्यो से भारतीय दूतावास की रिपोर्ट में कहा गया है कि एक निश्चित दल ने अय्यर के कमरे में खजाने के बक्से देखे थे, उसी व्यक्ति को बाद में नेहरू ने अपने सहयोगी के रूप में चुना था। चेट्टूर ने कहा कि संभवतः बोस के पास काफी मात्रा में खजाना था, जो अब दूतावास के कब्जे में है। विमान दुर्घटना के कारण हुए नुकसान की भरपाई के बावजूद, खजाने के अनुचित निपटान के बारे में संदेह बना रहा। 1 नवंबर, 1955 को विदेश मंत्रालय में दायर एक गुप्त रिपोर्ट में अय्यर और राममूर्ति द्वारा INA खजाने को संभालने के बारे में संदेह दोहराया गया। तत्कालीन प्रधान मंत्री नेहरू द्वारा हस्ताक्षरित और विदेश सचिव द्वारा नोट किए गए नोट में राममूर्ति की समृद्धि को रेखांकित किया गया, जिसने टोक्यो में ध्यान आकर्षित किया। 

जापान में एक सफल यात्रा के बाद, मुंगा राममूर्ति चेन्नई में एक आरामदायक जीवन के साथ बस गए, जबकि एसए अय्यर को उनकी प्रमुख पंचवर्षीय योजनाओं के लिए नेहरू का प्रचार सलाहकार बनाया गया था। जहां तक धनराशि का सवाल है, अवर्गीकृत दस्तावेजों के रिकॉर्ड से पता चलता है कि उनमें से एक हिस्सा सरकार ने राममूर्ति से अपने पास रख लिया था, लेकिन उसके बाद कोई विशिष्ट जवाबदेह विवरण उपलब्ध नहीं है। INA खजाना और नेताजी (Netaji Subhash Chandra Bose) की मृत्यु के बाद इसके लेखांकन की अजीब कमी स्वतंत्र भारत में नेहरू-गांधी कांग्रेस के तहत कई घोटालों में से पहला हो सकती है। यदि, 1943 में नेताजी बोस द्वारा बनाई गई 'आज़ाद हिन्द सरकार' को भारत में मान्यता मिल जाती, तो देश के दो टुकड़े न होते। उस समय इटली, जर्मनी, रूस, जापान जैसे 9 बड़े देशों ने नेताजी को आज़ाद सरकार का प्रधानमंत्री स्वीकार कर लिया था, उस सरकार का अपना बैंक था, जिसमे नोट भी छापे जाते थे। हालाँकि, अफ़सोस कि, जिस नेताजी का लोहा हिटलर जैसे क्रूरतम तानाशाह ने भी माना, उन्हें अपने ही देश में गुमनाम छोड़ दिया गया। वे पूर्ण आज़ादी के पक्षधर थे, अंग्रेज़ों की शर्तों पर आज़ादी उन्हें मंजूर न थी। काश, उस समय नेताजी के हाथ में कमान होती.... 

MP में बड़ा 'गेंहू घोटाला'! बिना खरीदी किए स्वसहायता समूह ने ट्रांसफर कर दिए 57 लाख रुपये

'आप अपराध कर रहे हैं..', कोचिंग संस्थानों पर क्यों भड़के सीएम अशोक गहलोत ?

केरल का नाम बदलकर 'केरलम' क्यों करना चाहती है वामपंथी सरकार ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -