आखिर क्यो आवश्यक है शौचालय ?, देश में शौचालय कितनी बड़ी समस्या है
आखिर क्यो आवश्यक है शौचालय ?, देश में शौचालय कितनी बड़ी समस्या है
Share:

भारत की आजादी से पहले और बाद देश मे कई महापुरूषों ने जनता को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया लेकिन बदलते समय के साथ देश को आजादी मिली और समय अपनी गति से बढ़ता चला गया. देश के बहुत बड़े हिस्से में लोगो के पास शौचालय की सुविधा नही थी. लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों की वजह से आज बहुत से लोगो के घरों में शौचालय उपलब्ध है. 

महिला के साथ छेड़छाड़, पुलिस ने किया गिरफ्तार

शौचालय क्यों आवश्यक है

देश की आबादी का बहुत बड़ा हिस्सा गांवों में निवास करता है. जहां पर शौचालय की मूलभूत सुविधा उपलब्ध नही है. वही, इसके उलट गांव में जिस घर में शौचालय है, वहां के लोगो को शौचालय होते हुए भी घरों से बाहर जाकर खुले में शौच करने की आदत पड़ गई है. लेकिन स्वच्छ भारत मिशन ने लोगो की सोच को बदला है. जिसके परिणामस्वरूप लोगो ने शौचालय बनाने और अपने घरों के शौचालय का उपयोग करना प्रारंभ कर दिया है. गांवों में दिन प्रतिदिन शौचालय का निर्माण होता जा रहा है. जिस वजह से वहां के वातावरण में परिवर्तन होने लगा है. लोगो की आदतों में बदलाव की वजह से चारों तरह फैली गंदगी में कमी देखी गई है.गंदगी में कमी आने की वजह से बीमारीयों के फैलने की संभावना कम हुई है.

परीक्षार्थियों के लिए बड़ी राहत, इतने फीसदी होंगे कठिन सवाल

शौचालय कितनी बड़ी समस्या है

शहरों के अलावा गांवों में शौचालय की कमी होने की वजह से लोगो को खुले में शौच करना पड़ता है. जिसके दुष्प्रभाव बहुत से है. जैसे की बीमारीयों का फैलना, गंदगी में इजाफा, आदि. देश में कई अभियान चलाये जाने के बाद भी बहुत से ऐसे गांव अभी भी बाकी है, जहां के लोगो तक शौचालय की सुविधा अभी भी नही पहुंच पाई है, क्योकि दुर दराज में होने के कारण वहां की जनता से लगातार संपर्क रहना हर समय संभव नही है. लेकिन फिर भी प्रयास जारी है. ताकि इस समस्या को धीरे-धीरे पूरे देश समाप्त कर दिया जाएं.

महिला विधायक का बड़ा ऐलान, कहा- एक किलो प्लास्टिक लाओ, बदले में उतना ही चावल ले जाओ

महिला विधायक का बड़ा ऐलान, कहा- एक किलो प्लास्टिक लाओ, बदले में उतना ही चावल ले जाओ

'मरजावां' फिल्म रिव्यू: तीन फुटिया रितेश देशमुख को देखने पहुंच रहे दर्शक, मिले इतने स्टार्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -