परीक्षार्थियों के लिए बड़ी राहत, इतने फीसदी होंगे कठिन सवाल
परीक्षार्थियों के लिए बड़ी राहत, इतने फीसदी होंगे कठिन सवाल
Share:

हाल ही में इस बात की पुष्टि की गई है कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों में अब 20 फीसदी ही कठिन सवाल होंगे. बाल दिवस पर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के विद्यार्थियों को बड़ी राहत देते हुए प्रश्नपत्रों का पैटर्न बदलने का फैसला किया जा रहा है. जंहा इसके तहत 40 प्रतिशत आसान और 40 फीसदी औसत दर्जे के प्रश्न पूछे जाने वाले है. बोर्ड परीक्षाओं में मॉडल टेस्ट पेपर से कोई भी सवाल नहीं आएगा. गुरुवार को राजधानी शिमला के लालपानी स्कूल में आयोजित प्रेस वार्ता में स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश सोनी ने यह जानकारी दी.

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि तीन सीरीज में प्रश्नपत्र दिए जाएंगे. तीनों सीरीज में एक समान पैटर्न होगा. दस साल की नियमित सेवा देने वाले टीचर प्रश्नपत्र बनाएंगे. इसके लिए 1800 से लेकर 2300 रुपये इन शिक्षकाें को दिए जाएंगे. पहले 1200 से 1500 रुपये दिए जाते थे. अब स्कूल प्रिंसिपल पेपर हॉल में निरीक्षक के तौर पर नहीं जा सकेंगे. बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों का सही आकलन करने के लिए यह बदलाव हुआ है.

मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि कोई भी सवाल आउट आफ सिलेबस नहीं आएगा. सबसे पहले प्रश्न बैंक तैयार किया जाएगा. उसके बाद पेपर सेटिंग होगी. बोर्ड का दावा है कि औसत दर्जे के छात्रों के लिए यह बदलाव अच्छे परिणाम लेकरआ रहा है. वही बोर्ड ने गुरुवार को लालपानी स्कूल में राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) की कार्यशाला आयोजित की. बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि एसओएस के सरकारी स्कूलों में 230 और निजी स्कूलों में 35 स्टडी सेंटर चलाए जाएंगे. 

स्कूलों में शुरू होगा जल शक्ति अभियान: मिली जानकारी के मुताबिक कार्यशाला में स्टडी सेंटर की समस्याओं, आईटी व शिक्षकों की आवश्यकता के बारे में चर्चा की गई. कार्यशाला में जिला सोलन, सिरमौर, शिमला और किन्नौर के एसओएस स्टडी सेंटर के समन्वयक व प्रधानाचार्य शामिल होने वाले है.

सूत्रों  के अनुसार बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि स्कूलों में जल शक्ति अभियान चलाया जाएगा. इसमें विद्यार्थियों को जल संरक्षण के तरीके बताए जाएंगे. अभियान के तहत करीब 1 करोड़ से स्कूलों में दस फीट तक के टैंकों को निर्माण किया जाएगा. 

जनरल सर्जन के पदों पर वैकेंसी, सैलरी 27900 रु

सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर वैकेंसी, ये है लास्ट डेट

IIT Indore : इन पदों पर जॉब ओपनिंग, M.E/M.Tech, M.Phil/Ph.D डिग्री पास करें अप्लाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -