बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में अपने बोनस का निवेश करना फायदेमंद क्यों है
बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में अपने बोनस का निवेश करना फायदेमंद क्यों है
Share:

सामान्य तौर पर, मासिक वेतन प्राप्त करने की खुशी के साथ नए महीने की शुरुआत होती है। लंबे इंतजार के बाद कर्मचारियों को अप्रेजल और बोनस मिलने की शुरुआत हुई है, और ऐसी परिस्थितियों में व्यक्ति के मन में मौज-मस्ती और दिखावे पर पैसे खर्च करने की इच्छा उत्पन्न हो सकती है। परंतु अपनी मेहनत की कमाई के एक हिस्से का निवेश करना अधिक समझदारी भरा विकल्प साबित होगा।

व्यक्ति को न केवल पैसों की बचत करने पर ध्यान देना चाहिए, बल्कि अपनी जमा-पूँजी को बढ़ाने पर भी ध्यान देना चाहिए। वर्तमान में निवेश के कई तरह के साधन उपलब्ध हैं जो जमा-पूँजी के विकास को सुविधाजनक बनाते हैं, किंतु इनमें से प्रत्येक साधन के साथ अपना जोखिम जुड़ा होता है। बाजार की अनिश्चितताओं और उतार-चढ़ाव के बीच, फिक्स्ड डिपॉजिट निवेशकों के लिए सबसे ज्यादा सुरक्षित साधन साबित हुआ है। 

फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का एक ऐसा बेहतरीन विकल्प है, जो व्यक्ति को अपनी पसंदीदा फाइनैंस कंपनी में किए गए निवेश की गई जमा-पूँजी पर ब्याज़ कमाने में मदद करता है। व्यक्ति नियमित अंतराल पर या मैच्योरिटी के आधार पर रिटर्न प्राप्त कर सकता है।

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD को चुनने का कारण

डाकघरों, विभिन्न बैंकों तथा नॉन बैंकिंग फाइनैंस कंपनियों द्वारा ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट का प्रस्ताव दिया जाता है। विभिन्न प्रकार के विकल्पों की उपलब्धता के कारण, व्यक्ति के लिए बोनस से हुई अतिरिक्त आमदनी का निवेश सबसे आसान एवं सुरक्षित साधन में करना बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है। नीचे बताया गया है कि बजाज फाइनैंस FD में निवेश करना एक स्मार्ट विकल्प क्यों हो सकता है।

निवेश का सबसे सरल एवं भरोसेमंद माध्यम

चूंकि बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD योजनाओं में घर पर आराम से रहते हुए निवेश किया जा सकता है, इसलिए व्यक्ति को लंबी कतारों में इंतजार करने की परेशानी नहीं झेलनी पड़ती है। बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD फॉर्म के साथ-साथ cKYC दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया के कारण कुल मिलाकर निवेश का अनुभव और बेहतर हो जाता है। निवेश की इस प्रक्रिया में शुरू से अंत तक कागजी कार्यवाही शामिल नहीं है, जिसका उपयोग करके FD पर 0.10% की अतिरिक्त ब्याज़ दर का फायदा उठाया जा सकता है।

साथ ही, लॉक-इन पीरियड भी बेहद सुविधाजनक है जो निवेशक को 12 से 60 महीने की समयावधि का चयन करने की अनुमति देता है, जिससे उन्हें अपनी FD योजनाओं को अपनी जरूरतों के अनुरूप बनाने की स्वतंत्रता मिलती है। निवेशक अपने द्वारा चुने गए FD के प्रकार और समयावधि पर मिलने वाले रिटर्न की पुष्टि के लिए बजाज फिनसर्व की वेबसाइट पर उपलब्ध फिक्स्ड डिपॉजिट कैलकुलेटर पेज पर जा सकते हैं।

मैच्योरिटी पर पर्याप्त रिटर्न कमाएँ

अगर आप मैच्योरिटी पर प्रचुर मात्रा में रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपको बजाज फाइनैंस FD में निवेश करना चाहिए। इसकी वजह यह है कि, पोस्ट-ऑफिस FD और बैंक FD द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट पर दी जाने वाली दरें, बजाज फाइनैंस FD योजनाओं से जुड़ी FD दरों की तुलना में बहुत कम हैं। इस बात को साबित करने के लिए नीचे एक उदाहरण दिया गया है।

मान लीजिए कि, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में 7.10%* तक की ब्याज़ दरों पर 5 साल की समयावधि के लिए 15,00,000 रुपये का निवेश किया जाता है। निवेश के प्रत्येक साधन पर मिलने वाले रिटर्न की तुलना नीचे की तालिका में दी गई है:

बेंगलुरु ने लक्जरी होम प्राइस राइज टैली में विश्व स्तर पर 40वा स्थान किया हासिल

कोरोना महामारी के चलते क्रिस्टोफ रीच ने बेचा लक्जरी टाउनहाउस

वित्त वर्ष 22 में भारत की जीडीपी 9.5% बढ़ने की है उम्मीद: फिच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -