हवाई यात्रा करना क्यों हो रहा महंगा ? केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कारण
हवाई यात्रा करना क्यों हो रहा महंगा ? केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कारण
Share:

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीज़ल पर लग रहे VAT को लेकर केंद्र सरकार ने एक बार फिर गैर भाजपा राज्यों पर निशाना साधा है। पूर्व उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि दिल्ली, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों ने एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) पर 25 फीसदी VAT लगा रखा है, जिससे प्लेन की टिकटों के भाव बढ़ रहे हैं। 

 

मोदी सरकार में आवास और शहरी मामले और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विभाग संभाल रहे हरदीप सिंह पुरी ने Koo करते हुए कहा कि एयरलाइंस ऑपरेशन में चालीस फीसदी कीमत एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) की होती है। यदि ATF महंगा होगा तो विमान कंपनियां टिकट की कीमत कम नहीं करेगी। हरदीप सिंह पुरी ने Koo में लिखा कि- क्या आपने कभी सोचा है कि हवाई टिकट के रेट कम क्यों नहीं हुए? एयरलाइंस ऑपरेशन की 40 फीसदी लागत में एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) की हिस्सेदारी होती है। मगर महाराष्ट्र, दिल्ली और पश्चिम बंगाल ने इसपर 25 फीसदी VAT लगा रखा है। 

 

पुरी ने आगे कहा कि गैर बीजेपी शासित राज्यों के मुकाबले भाजपा शासित या केंद्र शासित राज्यों में VAT ना के बराबर है। केंद्रीय मंत्री ने यूपी, नागालैंड और जम्मू-कश्मीर की मिसाल देते हुए कहा कि यहां एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) पर महज 1 फीसदी VAT लगा हुआ है। पुरी ने कहा कि पीएम मोदी ने हवाई चप्पल से हवाई जहाज तक विजन के तहत सुनिश्चित किया था कि प्लेन से यात्रा करना इतना सस्ता होगा कि आम जनता भी जहाज से सफर कर सकेंगे, मगर इन राज्यों ने इसमें अड़चन पैदा कर दी है।

कोरोना से जान गंवाने वाले कर्मियों के परिजनों को केजरीवाल सरकार ने दी 1-1 करोड़ की आर्थिक मदद

'कांग्रेस एक पागलखाना, जिसमे मन्दबुद्धी लोगों की कमी नहीं..', भाजपा विधायक का विवादित बयान

'दीवारों पर दरार आ चुकी हैं...', दलित स्मारकों की स्थिति को लेकर सीएम योगी को मायावती ने लिखा पत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -