'तुर्की ने भी पिछले साल नाम बदला था, इंडिया को भारत किया जा सकता है..', संयुक्त राष्ट्र भी सहमत
'तुर्की ने भी पिछले साल नाम बदला था, इंडिया को भारत किया जा सकता है..', संयुक्त राष्ट्र भी सहमत
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के G20 रात्रिभोज निमंत्रण में उन्हें 'इंडिया के राष्ट्रपति' के बजाय 'भारत के राष्ट्रपति' के रूप में संदर्भित करने पर विवाद के बीच, संयुक्त राष्ट्र (UN) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र देशों से उनके नाम बदलने के अनुरोधों पर विचार करता है, जब विश्व निकाय को उनके नाम मिलते हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बुधवार को तुर्की द्वारा गत वर्ष अपना नाम बदलकर तुर्किये करने का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि, ठीक है, तुर्किये के मामले में, हमने सरकार द्वारा हमें दिए गए एक औपचारिक अनुरोध का जवाब दिया। जाहिर है, अगर हमें इस तरह के अनुरोध मिलते हैं, तो हम उन पर विचार करते हैं। उन्होंने उन रिपोर्टों पर एक सवाल के जवाब में कहा कि इंडिया का नाम बदलकर 'भारत' किया जा सकता है। बता दें कि, भारत में मंगलवार को तब विवाद खड़ा हो गया, जब राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा जी20 रात्रिभोज के लिए निमंत्रण भेजा गया, जिसमें उनकी स्थिति को पारंपरिक 'इंडिया के राष्ट्रपति' के बजाय 'भारत के राष्ट्रपति' के रूप में वर्णित किया गया था, विपक्ष ने नरेंद्र मोदी सरकार पर योजना बनाने का आरोप लगाया था कि इंडिया को छोड़कर, देश के नाम के रूप में केवल भारत ही रखा जाए। बता दें कि, पीएम मोदी ने बुधवार को अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों से भारत मुद्दे पर राजनीतिक विवाद से बचने के लिए कहा था, यह देखते हुए कि यह देश का प्राचीन नाम रहा है। 

मोदी ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ अपनी बातचीत के दौरान इन मुद्दों पर बात की, जिसमें उन्होंने आगामी G20 शिखर सम्मेलन के दौरान क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया। उन्होंने उनसे मेगा अभ्यास के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में रहने और उन्हें सौंपे गए किसी भी कर्तव्य का निर्वहन करने के लिए कहा था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आने वाले गणमान्य व्यक्तियों को कोई असुविधा न हो। भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन समेत दुनिया भर के कई राष्ट्राध्यक्ष शामिल हो रहे हैं।

'रात में दूसरी औरत से अश्लील बातें कर चिढ़ाता है मेरा पति', पुलिस के सामने महिला ने बयां किया दर्द

नाबालिग को घर से उठाकर ले गए, फिर 5 युवकों ने एक-एक कर पार की हैवानियत की हदें

'घोड़ों को नहीं मिल रही घास और गधे खा रहे हैं च्वयनप्राश!', बोले नितिन गडकरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -