कौन है नाज़िम नज़ीर ? जो पीएम मोदी के साथ सेल्फी लेने के बाद अचानक सुर्ख़ियों में आया

कौन है नाज़िम नज़ीर ? जो पीएम मोदी के साथ सेल्फी लेने के बाद अचानक सुर्ख़ियों में आया
Share:

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक स्थानीय उद्यमी से बातचीत की और उनके साथ एक सेल्फी भी साझा की। पीएम मोदी ने एक पोस्ट में कहा, "मेरे दोस्त नाजिम के साथ एक यादगार सेल्फी। मैं उनके अच्छे काम से प्रभावित हुआ। सार्वजनिक बैठक में, उन्होंने एक सेल्फी का अनुरोध किया और उनसे मिलकर खुशी हुई। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं।"  सेल्फी की बदौलत नाजिम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर ट्रेंड कर रहा था क्योंकि लोग उसके बारे में और जानना चाहते थे।

इससे पहले पीएम मोदी ने श्रीनगर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' को संबोधित किया। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों से बात की। बता दें कि, नाज़िम नज़ीर, जो पुलवामा के रहने वाले हैं और एक मधुमक्खीपालक हैं, ने एक उद्यमी के रूप में अपनी यात्रा के बारे में प्रधान मंत्री से बात की। नजीर ने कहा कि उन्होंने अपना मधुमक्खी पालन व्यवसाय 2018 में शुरू किया था जब वह 10वीं कक्षा में थे। उन्होंने कहा, "मैंने अपनी छत पर मधुमक्खी के दो बक्से रखे थे। स्कूल से लौटने के बाद, मैं अपनी छत पर जाता था और मधुमक्खियों की देखभाल करता था। 10वीं कक्षा पूरी करने के बाद, मैंने सोचना शुरू कर दिया कि इसे व्यवसाय में कैसे बदला जाए।" 

नाजिम ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत 5 लाख रुपये का ऋण लिया। इससे उन्होंने 50% सब्सिडी पर 25 मधुमक्खी बक्से खरीदे। नाजिम ने कहा, "सबसे पहले, मैंने 75 किलो शहद निकाला। मैंने इस शहद को अपने गांव में बेचा और 60,000 रुपये कमाए, जो मेरी पहली कमाई थी। मेरा परिवार खुश था। मैं बहुत प्रेरित हुआ।" नाज़िम ने 2020 में अपनी वेबसाइट शुरू की और अब हर साल 1000 किलोग्राम से अधिक शहद बेचते हैं। उन्होंने कहा कि "2023 में, मेरे पास 2000 मधुमक्खी बक्से थे और 5,000 किलोग्राम से अधिक शहद बेचा। नाज़िम ने कहा, जिनके साथ अब 100 से अधिक लोग काम करते हैं।

पीएम मोदी ने नाजिम की सराहना करते हुए कहा, "हमने श्वेत क्रांति और हरित क्रांति के बारे में सुना है। लेकिन आज नाजिम जैसे युवाओं की वजह से हमारा कश्मीर एक मीठी क्रांति देख रहा है।" बाद में नाजिम ने कहा, ''पीएम मोदी ने मुझसे मेरी यात्रा के बारे में पूछा और उन्होंने कुछ सुझाव भी दिए. अंत में, मैंने पीएम मोदी से मेरे साथ एक सेल्फी लेने का अनुरोध किया और उन्होंने मेरा अनुरोध पूरा किया। वह वास्तव में सुंदर था।"

उन्होंने कहा, "आज सरकार हमारा समर्थन कर रही है। कई योजनाएं ऑनलाइन हैं और इसके लिए आपको किसी की मदद लेने की भी जरूरत नहीं है।" केंद्र द्वारा 5 अगस्त, 2019 को पूर्ववर्ती राज्य को दी गई विशेष स्थिति को रद्द करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने के बाद से यह पीएम मोदी की पहली कश्मीर यात्रा थी। श्रीनगर कार्यक्रम में, पीएम मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

'पीएम मोदी की रैली में लोगों को जबरदस्ती बुलाया गया..', महबूबा मुफ़्ती और उमर अब्दुल्ला का आरोप

'जहाँ से भी लड़ोगे वहां..', भाजपा में शामिल हुए पूर्व जज अभिजीत गंगोपाध्याय को ममता बनर्जी का चैलेंज

राहुल गांधी ने देश को दी 5 गारंटी, बोले- हम सत्ता में आए तो सबसे पहले..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -