भारत में कौन पहली बार लेकर आया था ऑटो ट्यून? अरिजीत सिंह ने लिया इस मशहूर सिंगर का नाम

भारत में कौन पहली बार लेकर आया था ऑटो ट्यून? अरिजीत सिंह ने लिया इस मशहूर सिंगर का नाम
Share:

जाने माने मशहूर सिंगर अरिजीत सिंह ने हाल ही ऑटो ट्यून को लेकर खुलकर बात की है। अरिजीत ने इसपर चर्चा करते हुए टॉप म्यूजिक डायरेक्टर्स में से एक ए आर रहमान का उदाहरण दिया। अरिजीत ने कहा कि ऑटो ट्यून किसी नॉन-सिंगर को सिंगर नहीं बना सकता। अरिजीत सिंह ने द म्यूजिक पॉडकास्ट के साथ चर्चा में कहा कि ए आर रहमान पहली बार भारत में ऑटो ट्यून लेकर आए थे तथा इसके कारण सिंगर्स की आवाज बहुत खूबसूरत साउंड करने लगी। आगे अरिजीत ने कहा कि बाद में चीजें बदलने लगीं और अब रहमान स्वयं ऑटो ट्यून का इस्तेमाल नहीं करते। 

उन्होंने कहा, 'ऑटो ट्यून किसी नॉन-सिंगर को सिंगर नहीं बना सकता। ऐसा नहीं है कि आप कुछ भी गा दें, ऑटो ट्यून अप्लाई कर दें तथा ये धुन में साउंड करने लगेगा। ऑटो-ट्यून के काम करने के तरीके पर चर्चा करते हुए अरिजीत ने कहा, 'जब एक गायक गाना गाता है, तो वो इमोशन में गाता है। और जब वो इमोशन में गाते हैं, तो ये कभी परफेक्ट नहीं होता, वो थोड़ा-बहत सुर से हट जाते हैं। सोनू निगम को छोड़ कर ज्यादातर गायकों के साथ ये होता है, मुझे लगता है वो कभी बेसुरे नहीं हो सकते।' 

अरिजीत सिंह ने कहा कि मिथुन शर्मा एवं विशाल भारद्वाज जैसे कुछ कम्पोजर बिल्कुल भी ऑटो ट्यून पसंद नहीं करते। अरिजीत ने कहा, 'ए आर रहमान भी अब इसका उपयोग नहीं करते, पहले वो इस्तेमाल करते थे। अब उनके सामने जो भी आवाज होती है, वो उसे ही इस्तेमाल करते हैं। प्रीतम के म्यूजिक में हमेशा ऑटो ट्यून होता है, बेहतर साउंड करने के लिए।' अरिजीत की आवाज गानों में सुनने के लिए जनता बेसब्री से प्रतीक्षा करती है। उन्होंने नए गाना शाहरुख खान की आने वाली फिल्म 'डंकी' में गाया है। 'लुट पुट गया' टाइटल का ये गाना बहतु तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। 'डंकी' 21 दिसंबर को थिएटर्स में रिलीज होगी।  

'डंकी' की शूटिंग के दौरान तापसी पन्नू को सड़क पर देखकर पैसे देने लगे थे लोग, एक्ट्रेस ने खुद शेयर किया किस्सा

जिस मंदिर में शिव-पार्वती ने की शादी, वहां इस अदाकारा ने लिए सात फेरे

शाहरुख खान ने 'डंकी' की टिकटें खुद खरीदकर बढ़ाया कलेक्शन, इस एक्टर ने दिया करारा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -