डब्ल्यूएचओ ने कोरोना के टीके के निर्यात के खिलाफ व्यक्त की अस्वीकृति
डब्ल्यूएचओ ने कोरोना के टीके के निर्यात के खिलाफ व्यक्त की अस्वीकृति
Share:

जेनेवा: कोरोना टीकों के निर्यात के लिए प्रतिबंधित किए जाने की खबरों के बाद डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने इस प्रथा के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर की है। मारियांगेला सिमाओ, डब्ल्यूएचओ के सहायक-महानिदेशक, चिकित्सा और स्वास्थ्य उत्पादों के लिए एक आभासी सम्मेलन में कहा, "विश्व स्वास्थ्य संगठन हमेशा ऐसे उत्पादों पर निर्यात प्रतिबंध के बारे में बहुत चिंतित है जो इस महामारी के तीव्र चरण को समाप्त करने में मदद करेंगे।" 

डब्ल्यूएचओ इस प्रकार के उपाय के उपयोग को बहुत हतोत्साहित करता है। मंगलवार को एक समाचार पत्र में, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने कहा: 'यूके और अमेरिका ने अपने क्षेत्र पर उत्पादित टीकों या वैक्सीन घटकों के निर्यात पर एक समान प्रतिबंध लगाया है।' समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने आरोपों से इनकार किया है। वैक्सीन की इक्विटी सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व वाली पहल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "हमें यह सुनिश्चित करने के लिए COVAX की ओर से बहुत जोर दिया गया है कि जो भी शीशी हमारे पास आएगी, उसका इस्तेमाल किया जाएगा और तुरंत काम पर लगाया जाएगा। और यह वास्तव में वह मंत्र है जिसे हम पूरी प्रतिक्रिया के दौरान ठीक से चलाने की कोशिश कर रहे हैं, यह है कि वैक्सीन की हर शीशी बंद होने के बाद, क्योंकि यह उत्पादन लाइनों से उपलब्ध हो जाती है, जिसे तुरंत काम पर रखा जाता है। 

डब्ल्यूएचओ हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक माइकल रयान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि किसी देश की आबादी की रक्षा करने में सफलता अन्य देशों की पहुंच में कमी नहीं होनी चाहिए, जो पूर्व को अधिक स्थायी सुरक्षा देगा, क्योंकि कोई भी सुरक्षित नहीं है जब तक हर कोई सुरक्षित नहीं है।

2 सप्ताह की बच्ची का 'खतना' करना चाह रही थीं दो महिलाएं, कोर्ट पहुंचा मामला

बुर्का बैन करने जा रहा ये देश, 1000 से ज्यादा मदरसे भी किए जाएंगे बंद

13 वर्षीय हिन्दू लड़की को घर से घसीटकर ले गए, जबरन कबूल करवाया इस्लाम, फिर जबरदस्ती निकाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -