डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि दुनिया की एक तिहाई आबादी का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है
डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि दुनिया की एक तिहाई आबादी का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है
Share:

जिनेवा: इस तथ्य के बावजूद कि कई उच्च आय वाले देशों ने चौथी और पांचवीं कोविड वैक्सीन खुराक वितरित करना शुरू कर दिया है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस का अनुमान है कि दुनिया की एक तिहाई आबादी को अभी तक एक भी खुराक नहीं मिली है। .

इसमें अफ्रीका की लगभग 83 प्रतिशत आबादी शामिल है, जबकि कई उच्च और मध्यम आय वाले देशों ने 70 प्रतिशत के कोविड टीकाकरण लक्ष्य को पूरा किया है। घेब्रेयसस ने कहा, "यह मुझे स्वीकार्य नहीं है, और यह किसी को भी स्वीकार्य नहीं होना चाहिए।" "अगर दुनिया के अमीर लोग करते हैं तो दुनिया के गरीबों को उच्च टीकाकरण कवरेज से लाभ क्यों नहीं मिलना चाहिए? क्या यह सच है कि कुछ जीवन दूसरों की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं?" उन्होंने कोविड -19 रणनीतिक तैयारी, तैयारी और प्रतिक्रिया योजना का भी खुलासा किया, जिसे अपडेट कर दिया गया है।

"यह हमारी तीसरी कोविड -19 रणनीतिक योजना है, और यह हमारी आखिरी हो सकती है और होनी चाहिए," घेब्रेयस ने कहा, क्योंकि उन्होंने इस साल महामारी कैसे खेल सकती है, इसके लिए तीन संभावित परिदृश्य निर्धारित किए हैं। सबसे प्रशंसनीय परिदृश्य यह है कि वायरस विकसित होता है, लेकिन समय के साथ रोग की गंभीरता कम हो जाती है क्योंकि टीकाकरण और संक्रमण के परिणामस्वरूप प्रतिरक्षा बढ़ती है।

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे प्रतिरक्षा कम होती है, मामलों और मौतों में समय-समय पर वृद्धि हो सकती है, कमजोर समूहों के लिए लगातार बढ़ावा देने की आवश्यकता होती है, उन्होंने कहा।

पाकिस्तानी सेना ने इमरान खान के साथ आम चुनाव के फॉर्मूले पर बातचीत की

अमेरिकी ट्रेजरी ने ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल के मुख्य सलाहकारों को प्रतिबंधित किया

गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल के महासचिव ने यमन में संघर्ष विराम का आह्वान किया

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -