अमेरिकी ट्रेजरी ने ईरान के  बैलिस्टिक मिसाइल के मुख्य सलाहकारों को प्रतिबंधित किया
अमेरिकी ट्रेजरी ने ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल के मुख्य सलाहकारों को प्रतिबंधित किया
Share:

वॉशिंगटन: अमेरिका ने ईरान पर बैलिस्टिक मिसाइल विकास के लिए सामग्री हासिल करने में मदद करने का आरोप लगाते हुए बुधवार को एक ईरानी नागरिक और उसकी फर्मों के नेटवर्क पर प्रतिबंध लगा दिए।

ईरान द्वारा एरबिल, इराक पर मिसाइल हमले और इस महीने की शुरुआत में सऊदी अरामको संयंत्र पर "ईरानी-सक्षम हौथी" मिसाइल हमले के साथ-साथ सऊदी अरब और यूएई के खिलाफ ईरानी प्रॉक्सी द्वारा पिछले मिसाइल हमलों के बाद प्रतिबंधों को लागू किया गया था। रिपोर्टों के अनुसार।

ट्रेजरी के अनुसार, प्रतिबंधों को मोहम्मद अली होसैनी नामक एक ईरानी खरीद एजेंट और फर्मों के एक नेटवर्क पर लक्षित किया गया था, जिस पर तेहरान के मिसाइल कार्यक्रम के समर्थन में बैलिस्टिक मिसाइल ईंधन और संबंधित आपूर्ति खरीदने का आरोप लगाया गया था।

विभाग के अनुसार, होसैनी ने बैलिस्टिक मिसाइल अनुसंधान और विकास के लिए जिम्मेदार इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) की एक इकाई के लिए सामग्री प्राप्त की, जो अमेरिकी प्रतिबंधों के अधीन है।

पी.बी. सदर कंपनी, पारचिन केमिकल इंडस्ट्रीज की एक खरीद मध्यस्थ, जो ईरान के रक्षा उद्योग संगठन का हिस्सा है, को भी प्रतिबंधों का निशाना बनाया गया था। औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) के रूप में ज्ञात 2015 के ईरान परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के अंतर्राष्ट्रीय प्रयास रुक गए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका डोनाल्ड ट्रम्प की सरकार के तहत समझौते से हट गया।

'प्रमोशन में आरक्षण रोका, तो कर्मचारी कर सकते हैं बवाल..', सुप्रीम कोर्ट में केंद्र का हलफनामा

'अंतिम बॉल तक खेलूंगा..', सियासी पिच से रिटायर होने को राजी नहीं इमरान खान, दिया बड़ा बयान

ये है लासा फीवर का सबसे गंभीर और खतरनाक लक्षण, जानिए इस बीमारी की जड़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -