विश्व स्वास्थ संघठन  का अनुमान है कि दुनिया भर में मंकीपॉक्स के 14,000 मामले
विश्व स्वास्थ संघठन का अनुमान है कि दुनिया भर में मंकीपॉक्स के 14,000 मामले
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने बुधवार को कहा कि इस साल 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स के 14,000 मामलों की पुष्टि हुई है और अफ्रीका में कुल 5 मौतें हुई हैं।

 डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने पुष्टि की कि संगठन संचरण को रोकने और जीवन बचाने में राष्ट्रों की सहायता करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करता रहेगा।

इस साल, 70 से अधिक देशों और क्षेत्रों ने डब्ल्यूएचओ को मंकीपॉक्स के लगभग 14,000 पुष्ट मामलों की सूचना दी है। अब तक पांच मौतों की सूचना दी गई है, जिनमें से सभी अफ्रीका में हुए हैं। @WHO संचरण को रोकने और जीवन बचाने में राष्ट्रों की सहायता करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करना जारी रखेगा, "टेड्रोस ने एक ट्वीट में कहा। टेड्रोस ने कहा कि जबकि कुछ देशों में मामलों में कमी देखी जा रही है, कई में वृद्धि देखी जा रही है, और लगभग छह देशों ने पिछले हफ्ते अपने पहले मंकीपॉक्स मामलों की सूचना दी।

अधिकांश मामले यूरोप से रिपोर्ट किए जा रहे हैं, मुख्य रूप से पुरुषों के बीच जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं, "उन्होंने कहा। डब्ल्यूएचओ निदेशक ने कहा कि क्योंकि मामलों की रिपोर्ट करने वाले कई देशों के पास निदान और टीकों तक सीमित पहुंच है, इसलिए प्रकोप की निगरानी और नियंत्रण करना अधिक कठिन है।

घेब्रेयेसस ने कहा कि कंपनी कई देशों को परीक्षण ों को मान्य, खरीद और भेज रही है और विश्वसनीय निदान तक बढ़ी हुई पहुंच का समर्थन करती रहेगी। उन्होंने कहा कि सूचना प्रकोप के खिलाफ सबसे प्रभावी हथियारों में से एक है और अधिक जानकारी उन लोगों की मदद करेगी जो जोखिम में हैं, वे खुद की बेहतर देखभाल करते हैं।

प्रभावित समुदायों द्वारा स्वीकार किए जाने और लागू किए जाने की अधिक संभावना वाली जानकारी विकसित करने और व्यक्त करने के लिए, डब्ल्यूएचओ अभी भी रोगियों और सामुदायिक अधिवक्ताओं के साथ सहयोग कर रहा है,  टेड्रोस ने कहा। संक्रमित जानवरों और लोगों के बीच प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क मंकीपॉक्स वायरस फैला सकता है। प्रत्यक्ष त्वचा से त्वचा, त्वचा से त्वचा, और संक्रामक त्वचा या घावों के साथ श्वसन बूंद संपर्क के परिणामस्वरूप मानव-से-मानव संचरण हो सकता है।

चोट से ही नहीं इन कारणों से भी शरीर पर बन जाते हैं नीले निशान

भारत में फिर बढ़ने लगे कोरोना के केस, आज इतने केस दर्ज किये गए

इन लोगों को घी खाने से करना चाहिए परहेज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -