इन लोगों को घी खाने से करना चाहिए परहेज
इन लोगों को घी खाने से करना चाहिए परहेज
Share:

घी खाना सभी को पसंद होता है और यह सेहत के लिए सबसे अच्छा है, इसमें कोई शक नहीं! जी दरअसल घी रोजमर्रा के उपयोग के लिए बहुत अच्छा है। लेकिन कुछ स्थितियों में यह इतना अच्छा नहीं है! जी हाँ, आज हम आपको बताएंगे किन समस्‍याओं के चलते घी के सेवन से बचना चाहिए?

सबसे पहले हम बता दें कि आयुर्वेद के अनुसार, घी रोजमर्रा के उपयोग के लिए बहुत अच्छा फूड है। इसके बहुत सारे अद्भुत फायदे हैं। जी दरअसल घी एंटी-एजिंग की तरह काम करता है, जिससे आपकी त्‍वचा लंबे समय तक जवां दिखाई देती है। इसी के साथ घी आंखों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। घी को अपनी डाइट में शामिल करने से आंखों की सेहत अच्‍छी रहती है। इसके अलावा घी मेमोरी में सुधार करता है, यानी घी के सेवन से आपकी याद्दाश्‍त अच्‍छी रहती है। इसी के साथ घी डाइजेशन में सुधार करता है और आप पेट से जुड़ी समस्‍यााओं से आसानी से निजात पा सकती हैं। वहीं घी स्किन में सुधार होता है और आपकी त्‍वचा पर हमेशा ग्‍लो रहता है और यह ओजस में सुधार करता है।

लेकिन घी सभी के लिए नहीं है और इसके कुछ मतभेद हैं आइए जानते हैं। घी को डाइजेस्‍ट करना मुश्किल होता है। जी हाँ और अगर आपको डाइजेशन या पेट से जुड़ी कोई गंभीर समस्‍या है तो घी के ज्‍यादा सेवन से बचें। इसके अलावा घी कफ को बढ़ाने वाला माना जाता है। इसलिए कोल्‍ड और कफ के कारण होने वाले बुखार में इसके सेवन से बचना चाहिए। इसी के साथ प्रेग्‍नेंट महिलाओं को भी घी के ज्‍यादा सेवन से बचना चाहिए जिन्‍हें सर्दी-जुकाम और पेट में गड़बड़ी की समस्‍या रहती है। इसी के साथ लिवर और स्‍प्‍लीन से जुड़ी समस्‍याओं में भी घी के सेवन से बचना चाहिए। आपको बता दें कि घी भी फैट का ही एक रूप है और अधिक खाने से मोटापा बढ़ सकता है। इस वजह से जरूरी है कि घी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें ताकि इसके स्वास्थ्य लाभ और घी के दुष्प्रभाव को कम किया जा सके।

आटा गूंथने में भूल से भी ना करें ये गलतियां, वरना सब हो जाएंगे बीमार

बारिश में भीगने के बाद तुरंत करें यह काम नहीं पड़ेंगे बीमार

अगर आप भी पीते हैं गर्म पानी तो आज ही छोड़े वरना होगी ये समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -