Share:
चोट से ही नहीं इन कारणों से भी शरीर पर बन जाते हैं नीले निशान
चोट से ही नहीं इन कारणों से भी शरीर पर बन जाते हैं नीले निशान

आप सभी जानते ही होंगे हमेशा खेलने या घर में काम के दौरान चोट लगने से शरीर पर नीले और बैगनी रंग के निशान बन जाते हैं। जी हाँ और कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये एक तरह की ब्‍लीडिंग है जो स्किन के अंदर वेन्‍स के फट जाने से होती है। जी हाँ, इस मामले में खून स्किन के नीचे जमा हो जाता है और जम जाता है। इस तरह होने को ब्रूसिंग कहा जाता है। हालाँकि कई बार बिना किसी चोट के ही शरीर पर नीले निशान नजर आते हैं। हमें पता भी नहीं चलता कि आखिर ये आए कैसे। इनमें ना तो कोई दर्द होता है और ना ही किसी तरह के लक्षण। तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।


शरीर पर नीले निशान बनने की वजह-
उम्र का असर- जब हमारी उम्र बढ़ती है तो हमारी त्वचा पतली होने लगती है और त्वचा में कुछ लेयर फैट कम होने लगता है। जी हाँ और ये परतें वेन्‍स को चोट से बचाने का काम करती हैं। लेकिन उम्र बढ़ने पर फैट घटने लगता है और हल्‍की सी चोट लगने पर भी निशान पड़ने लगते हैं।

विटामिन सी की कमी- विटामिन सी स्किन में कोलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाने में मदद करता है। इसी के साथ ही ये एक तरह का प्रोटीन है जो ब्लड वेसेल्स को हेल्‍दी रखता है। जी हाँ और अगर आप अपने आहार में विटामिन सी पर्याप्‍त मात्रा में शामिल करें तो स्किन हेल्‍दी रहती है और निशान नही पड़ते। इस वजह से नीले निशान पड़ने पर उन चीजों को खाएं, जिनमें पर्याप्‍त विटामिन सी हो।

विटामिन K की कमी- विटामिन K की कमी से भी शरीर पर नीले निशान आते हैं। जी दरअसल अगर आपके शरीर में पर्याप्त विटामिन K नहीं है तो आपको अधिक घाव हो सकते हैं और ऐसे नीले निशान भी स्किन पर बन सकते हैं। इससे बचने के लिए आप डाइट में हरी-पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।

प्लेटलेट्स की कमी- जब आपके खून में पर्याप्त प्लेटलेट्स नहीं हो तो तो भी शरीर पर ये नीले निशान बनने लगते हैं। जी हाँ और इसके लिए आप अधिक से अधिक आयरन युक्‍त और हेल्‍दी फूड का सेवन करें।

ब्लड डिसऑर्डर- अगर आपको हीमोफिलिया की समस्‍या है तो इसकी वजह से ब्लड क्लॉटिंग की समस्‍या बढ़ जाती है और इसकी वजह से शरीर पर नीले निशान पड़ने लगते हैं।

ब्‍लड थिनर दवाओं का इस्‍तेमाल- खून को पतला करने वाली दवाओं के इस्‍तेमाल से भी ब्‍लड वेन्‍स कमजोर होने लगती हैं और हल्‍का सा प्रेशर पड़ने पर भी ये निशान बन जाते हैं।

आटा गूंथने में भूल से भी ना करें ये गलतियां, वरना सब हो जाएंगे बीमार

2 साल की उम्र में इस बच्ची को आए पीरियड, चौंकाने वाली है वजह

अगर आप भी रोक लेते हैं यूरिन तो बड़ी मुसीबत को दे रहे हैं न्यौता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -