बच्चों को कौन सी वैक्सीन लगेगी, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन? जानिए इन अहम सवालों के जवाब
बच्चों को कौन सी वैक्सीन लगेगी, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन? जानिए इन अहम सवालों के जवाब
Share:

नई दिल्ली: 3 जनवरी से कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए वैक्सीन ड्राइव का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री के ऐलान के पश्चात् हर माता-पिता के मन में कई सवाल हैं. जैसे कि बच्चों को कौन की वैक्सीन लगेगी? रजिस्ट्रेशन कैसे होगा? वैक्सीन में 3 माह का अंतर होगा तो वे परीक्षा कैसे देंगे? इन सभी प्रश्नों के उत्तर हम आपको दे रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन के नाम का कोई जिक्र नहीं किया है. DCGI ने Covaxin की बच्चों को दी जाने वैक्सीन को अनुमति दे दी है. 12 से 18 वर्ष के बच्चे को ये वैक्सीन इमरजेंसी स्थिति में दी जा सकेगी. जोर देकर बोला गया है कि केवल 12 वर्ष से ऊपर की आयु वाले बच्चों को ही कोवैक्सीन दी जाए. खबर प्राप्त हुई है कि केंद्र सरकार द्वारा भारत बायोटेक को बच्चों की वैक्सीन के लिए ऑर्डर दिया जाएगा. मगर कितने राउंड में और किसे पहले किसे बाद में, इन पहलुओं पर अभी तक सरकार ने निर्णय नहीं लिया है. ऐसे में केंद्र की योजना पर भी बहुत कुछ निर्भर रहने वाला है. 

बच्चों का रजिस्ट्रेशन कैसे होगा?
फिलहाल देश में जो इंतजाम है, उसके अनुसार कोविन ऐप पर पंजीकरण कराना होता है. तत्पश्चात, स्लॉट मिलता है. बच्चों के टीकाकरण को लेकर फिलहाल कुछ स्पष्ट नहीं किया गया है. ऐप पर स्लॉट बुकिंग के चलते आधार कार्ड नंबर देना होता है. कई बच्चे ऐसे हैं जिनका आधार कार्ड नहीं होता है. संभावना है कि बच्चों के लिए अलग से सेंटर बनाए जाएंगे. देश में कई फ्रंट लाइनर गांव, मोहल्ला तथा खेत में पहुंचकर टीका लगा रहे हैं. ऐसे में संभावना है कि बच्चों को उनके घर पर या फिर जो बच्चे विद्यालय जा रहे हैं, उन्हें विद्यालय में ही वैक्सीन लगाए जाएंगे, जिससे वे संक्रमण के संकट से बचे रहें. 

वैक्सीनेशन में 90 दिन का अंतर हुआ तो एग्जाम कैसे देंगे बच्चे?
18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों के टीकाकरण में 90 दिन तक का गैप रखा गया था. बीच में इसमें कमी की गई. तीन जनवरी से बच्चों के लिए टीकाकरण आरम्भ हो रहा हैं. विशेषज्ञों की माने तो यदि बच्चे मार्च-अप्रैल में परीक्षादेते हैं तो उनके दूसरे डोज की दिनांक नजदीक आ चुकी होगी तथा यदि एक डोज ले भी लिया तो संक्रमण से बहुत हद तक सुरक्षित रह सकते हैं.

‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने किया कैप्टन वरुण सिंह की चिट्ठी का जिक्र, कही ये अहम बात

जनवरी 2022 में आने वाले हैं सबसे खास त्यौहार, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

इस राज्य में नहीं लगेगा नाइट कर्फ्यू, स्कूल भी नहीं होंगे बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -