पृथ्वी पर पहला धर्म कौन सा है?
पृथ्वी पर पहला धर्म कौन सा है?
Share:

धर्म, मानव संस्कृति का एक मूलभूत पहलू है, जिसका एक समृद्ध और जटिल इतिहास है जो हजारों वर्षों तक फैला हुआ है। पृथ्वी पर "प्रथम" धर्म की पहचान करने की खोज समय के माध्यम से एक यात्रा है, जो हमारे प्राचीन पूर्वजों की मान्यताओं और प्रथाओं में गहराई से उतरती है। इस लेख में, हम प्रारंभिक धर्मों की एक आकर्षक खोज शुरू करेंगे, उनके उद्भव और मानव सभ्यता पर प्रभाव की जांच करेंगे।

अध्यात्म की सुबह

प्रागैतिहासिक श्रद्धा

औपचारिक धर्मों के अस्तित्व में आने से पहले, जैसा कि हम आज जानते हैं, हमारे प्रागैतिहासिक पूर्वजों ने प्राकृतिक दुनिया के साथ गहरा संबंध प्रदर्शित किया था। वे प्रकृति की शक्तियों, आकाशीय पिंडों और जीवन और मृत्यु के रहस्यों की पूजा करते थे। इस आध्यात्मिक झुकाव ने मानव आध्यात्मिकता के जन्म को चिह्नित किया।

शमनवाद: मानवता का ईश्वर की ओर सबसे प्रारंभिक मार्ग

सबसे प्रारंभिक धार्मिक प्रथाओं में से एक, जो कम से कम 30,000 वर्ष पुरानी है, शर्मिंदगी है। शमां आध्यात्मिक नेता थे जो आध्यात्मिक दुनिया के साथ संवाद करते थे, मनुष्यों और परमात्मा के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करते थे। उनके अनुष्ठानों और समारोहों ने प्रारंभिक समाजों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्राचीन धार्मिक प्रणालियाँ

प्राचीन मिस्र का धर्म: देवताओं का सम्मान करना

प्राचीन मिस्र अपनी विस्तृत धार्मिक मान्यताओं के लिए प्रसिद्ध है। मिस्रवासी देवताओं की पूजा करते थे और पुनर्जन्म में विश्वास करते थे, जिसके कारण उन्होंने शानदार कब्रों और पिरामिडों का निर्माण किया। उनके धार्मिक ग्रंथ, जैसे बुक ऑफ द डेड, उनकी आध्यात्मिक मान्यताओं में गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।

मेसोपोटामिया धर्म: सभ्यता का उद्गम स्थल

मेसोपोटामिया, जिसे अक्सर "सभ्यता का उद्गम स्थल" कहा जाता है, ने कुछ शुरुआती ज्ञात धार्मिक प्रथाओं को जन्म दिया। सुमेरियन, अक्कादियन और बेबीलोनियन विभिन्न प्रकार के देवताओं में विश्वास करते थे और इन देवताओं को प्रसन्न करने के लिए भविष्यवाणी और बलिदान जैसे अनुष्ठानों में लगे हुए थे।

सिंधु घाटी धर्म: मोहनजो-दारो के रहस्य

प्राचीन सिंधु घाटी सभ्यता, मोहनजो-दारो और हड़प्पा जैसे शहरों के साथ, दिलचस्प पुरातात्विक खोजों को पीछे छोड़ गई। हालाँकि उनकी धार्मिक प्रथाएँ रहस्य में डूबी हुई हैं, मूर्तियों और मुहरों की उपस्थिति आध्यात्मिकता के एक रूप का सुझाव देती है जो 4,000 साल से अधिक पुरानी है।

एकेश्वरवाद की सुबह

पारसी धर्म: दुनिया का पहला एकेश्वरवादी विश्वास

प्राचीन फारस में पैगंबर जोरोस्टर द्वारा स्थापित पारसी धर्म को अक्सर दुनिया का पहला एकेश्वरवादी धर्म माना जाता है। इसने एक एकल, सर्वशक्तिमान ईश्वर, अहुरा मज़्दा की अवधारणा पेश की और अच्छे और बुरे के बीच शाश्वत लड़ाई पर जोर दिया।

प्राचीन हिब्रू धर्म: यहूदी धर्म का जन्म

प्राचीन इब्रानियों ने यहूदी धर्म के उद्भव के साथ एकेश्वरवाद के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। टोरा सहित उनके पवित्र ग्रंथ, अब्राहमिक धर्मों की नींव रखते हैं। मूसा और दस आज्ञाओं की कहानी इस विश्वास के केंद्र में है। पृथ्वी पर "पहले" धर्म की पहचान करने की हमारी खोज में, हमें प्राचीन आध्यात्मिक मान्यताओं की एक समृद्ध टेपेस्ट्री का सामना करना पड़ा है। प्रागितिहास में प्रकृति के प्रति श्रद्धा से लेकर पारसी धर्म और यहूदी धर्म की एकेश्वरवादी शिक्षाओं तक, मानवता की धार्मिक यात्रा ईश्वर के साथ अर्थ और संबंध खोजने की हमारी सहज इच्छा का एक प्रमाण है। जैसे-जैसे हम दुनिया की धार्मिक परंपराओं का पता लगाना जारी रखते हैं, यह स्पष्ट हो जाता है कि धर्म की उत्पत्ति हमारी मानवीय कहानी के साथ गहराई से जुड़ी हुई है।

शादी में दुल्हन की सहेलियों ने कर दी ऐसी हरकत, देखकर फटी रह गई लोगों की आंखे

हाथी ने ढूंढ निकाला ड्रग्स से भरा बैग, वीडियो देख हर कोई रह गया दंग

समंदर किनारे शख्स को मिली बोतल में बंद चिट्ठी, लिखा था ये खास मैसेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -