बारिश नहीं हुई तो ग्रामीणों ने 'महादेव' को किया जलमग्न, लगी लम्बी कतार
बारिश नहीं हुई तो ग्रामीणों ने 'महादेव' को किया जलमग्न, लगी लम्बी कतार
Share:

आगर मालवा: मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में वर्षा हुए एक महीना से ज्यादा हो गया है। ऐसे में सोयाबीन की फसल के साथ-साथ अन्य सभी फसलें खराब हो रही हैं। बृहस्पतिवार को इसी के चलते आगर मालवा जिले के गाता नेवरी गांव के लोगों ने महादेव के मंदिर को जलमग्न कर दिया। दरअसल, महादेव के मंदिर के पास से ही एक नदी बहती है। उस नदी के समीप से मंदिर तक कतारबद्ध होकर गांव के लोगों ने जल को गागरों में भरा तथा एक दूसरे को पास करते हुए मंदिर के गर्भग्रह को जलमग्न कर दिया। 

वही इस दौरान शिवलिंग को पानी में डुबो दिया। साथ ही साथ भगवान से बारिश होने की मंगल कामना भी की। इससे पहले, लोगों ने नदी किनारे पर पूरे गांव से एकत्रित करके लाई गईं गागरों को शुद्ध किया। तत्पश्चात, दर्जनों ग्रामीण कतारबद्ध हुए तथा सारे गागरों को समीपस्थ बह रही नदी से भर-भरकर महादेव को जलमग्न कर दिया गया।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब बारिश नहीं होती तब मालवा इलाके में इस प्रकार के टोने-टोटके किए जाते हैं। ऐसी स्थिति में ग्रामीण इलाकों में ऐसी परिपाटी और टोटके वर्षों से चले आ रहे हैं, जहां शिव मंदिरों को जलमग्न कर दिया जाता है तथा भगवान के प्रति इस आस्था के चलते पानी बरसने की पूरी संभावनाएं भी रहती हैं।  

'50% कमीशन सरकार को बेनक़ाब', बीरेंद्र रघुवंशी के इस्तीफे के बाद कमलनाथ का भाजपा पर हमला

शादी के बंधन में बंधने वाला था कपल, फिर हुआ कुछ ऐसा कि डोली की जगह उठी अर्थी

RBI ने उठाया बड़ा कदम, इस बैंक के लेनदेन पर लगाई रोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -