जब भारत के लोगों पर ही 'भारतीय वायुसेना' ने बरसाए थे बम, 100 से अधिक की हुई थी मौत, किसने दिया था आदेश ?
जब भारत के लोगों पर ही 'भारतीय वायुसेना' ने बरसाए थे बम, 100 से अधिक की हुई थी मौत, किसने दिया था आदेश ?
Share:

नई दिल्ली: 10 अगस्त, 2023 को, लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के जवाब के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 1966 में भारतीय वायु सेना का इस्तेमाल करके आइजोल, मिजोरम में भारतीय नागरिकों पर हवाई हमले का आदेश देने के लिए इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार की आलोचना की थी। पीएम मोदी की टिप्पणियों ने मिजोरम में ऐतिहासिक शिकायतों के बारे में बातचीत फिर से शुरू कर दी है, हवाई बमबारी की दर्दनाक यादें फिर से ताजा हो गई हैं, जो राज्य के अतीत पर छाया डाल रही है।

 

अपने लोकसभा भाषण में, पीएम मोदी ने कहा था कि, '5 मार्च 1966 को, कांग्रेस ने देश की वायु सेना से मिजोरम में असहाय नागरिकों पर हमला करवाया था। कांग्रेस को जवाब देना चाहिए कि क्या यह किसी अन्य देश की वायु सेना थी। क्या मिजोरम के लोग मेरे देश के नागरिक नहीं थे? क्या उनकी सुरक्षा भारत सरकार की ज़िम्मेदारी नहीं थी? आज तक, मिजोरम 5 मार्च के दिन शोक मनाता है। उन्होंने (कांग्रेस ने) कभी उन घावों पर मरहम लगाने की कोशिश नहीं की। कांग्रेस ने ये सच देश से छुपाया। तब शासन कौन कर रहा था? इंदिरा गांधी।'

1966 की मिज़ोरम बमबारी:-

बता दें कि, 5 मार्च, 1966 को, मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNF) के नेतृत्व में विद्रोह के जवाब में, भारतीय वायु सेना (IAF) ने मिज़ो हिल्स के आइजोल शहर पर हवाई हमला किया, जिसे अब मिज़ोरम के नाम से जाना जाता है। आइजोल पर बमबारी का फैसला तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के निर्देशों के तहत किया गया था। यह बताया गया है कि मिज़ो राष्ट्रीय अकाल मोर्चा, जो शुरू में भोजन की कमी को दूर करने के लिए स्थापित किया गया था, मिज़ो नेशनल फ्रंट के रूप में विकसित हुआ, जिसने बाद में मिज़ो नेशनल आर्मी के नाम से जाने जाने वाले एक सशस्त्र गुट को शामिल करने के लिए अपनी गतिविधियों का विस्तार किया। इस सशस्त्र विंग में विघटित असम राइफल्स बटालियन के पूर्व सैनिक शामिल थे।

यह बमबारी 5 मार्च, 1966 को भारत सरकार के खिलाफ मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNF) के विद्रोह के दौरान हुई थी। MNF मिज़ो पहाड़ियों के लिए स्वतंत्रता की मांग कर रहा था, जो उस समय असम का हिस्सा थे। भारत सरकार ने सेना भेजकर विद्रोह का जवाब दिया। MNF विद्रोही जल्द ही पराजित हो गए, लेकिन वे पहाड़ियों पर छिप गए और लड़ना जारी रखा। विद्रोहियों को खदेड़ने के प्रयास में, भारतीय वायु सेना ने मिज़ो हिल्स जिले के केंद्र आइजोल पर भीषण बमबारी की। भारतीय वायुसेना की इस बमबारी में भारत के ही 100 से अधिक नागरिक मारे गए और शहर का अधिकांश भाग नष्ट हो गया।

2 मार्च, 1966 को, मिज़ो नेशनल आर्मी ने भारतीय सेना के खिलाफ एक आक्रामक अभियान शुरू किया, और आइजोल खजाने और शस्त्रागार पर सफलतापूर्वक कब्जा कर लिया। इसके बाद, 4 भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट विमानों को नियोजित किया गया, जिन्होंने शुरू में हवाई बमबारी करने से पहले आइजोल पर मशीन गन से गोलीबारी की। दुखद बात यह है कि बमबारी अभियान के परिणामस्वरूप लगभग 100 लोगों की जान चली गई, जिनमें मुख्य रूप से देश के नागरिक थे। इसने विनाशक कृत्य ने, आवासों, उद्यमों और सरकारी इमारतों को नष्ट कर दिया। इस विनाशकारी घटना ने मिज़ो विद्रोह में एक महत्वपूर्ण मोड़ ला दिया, जिससे यह क्षेत्र लंबे समय तक उथल-पुथल और अनिश्चितता के दौर में चला गया।

1966 की मिज़ोरम बमबारी के प्रभाव:-

इस बमबारी की व्यापक निंदा हुई, जिसकी गूंज भारत के भीतर और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर भी सुनाई दी। संयुक्त राष्ट्र (UN) ने घटना की निष्पक्ष जांच की वकालत की, जिसे भारत की तत्कालीन सरकार ने अस्वीकार कर दिया। बमबारी के नतीजों ने मिज़ोरम पर एक लंबी छाया डाली। इसने मिज़ो जनता के बीच भारत सरकार के प्रति गहरा अविश्वास पैदा किया, जिसके बाद इस क्षेत्र की अंतिम राज्य की यात्रा में बाधा उत्पन्न हुई और इसकी प्राप्ति में महत्वपूर्ण देरी हुई।

वर्तमान समय में भी, बमबारी की गूँज मिज़ोरम के भीतर गूंजती रहती है, जो इस क्षेत्र के अशांत इतिहास का एक स्थायी प्रमाण है। यह एक मार्मिक प्रतीक के रूप में खड़ा है, जो मिज़ो आबादी के बीच पीड़ा और आक्रोश की भावनाएँ पैदा करता है। 1966 में मिजोरम पर बमबारी भारत के इतिहास में अंकित एक दुखद घटना है, जो न केवल असहमति के प्रति सरकार की सशक्त प्रतिक्रियाओं को दर्शाती है, बल्कि संघर्ष के समय में मानवीय पीड़ा के गंभीर नुकसान को भी दर्शाती है।

'DGP को स्वतंत्र रूप से काम करने दें', पप्पू यादव ने बोला CM नीतीश पर हमला

लव जिहाद के खिलाफ कानून ? अमित शाह ने लोकसभा में पेश किए तीन बिल, 10 साल की सजा का प्रावधान

मध्यप्रदेश के किसानों को मिलेगा 12000 रुपए सालाना, अमरकंटक में जल्द बनेगा सैटेलाइट शहर - शिवराज कैबिनेट का फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -