व्हीलचेयर रग्बी क्वाड नेशन टूर्नामेंट : दूसरे सीजन में ब्रिटेन को हराकर जापान ने किया खिताब पर कब्जा

लीस्टर : कई दिनों से चल रहे व्हीलचेयर रग्बी क्वाड नेशन टूर्नामेंट के दूसरे सीजन में ब्रिटेन को हराकर जापान ने खिताब अपने नाम किया। इंग्लैंड के लीस्टर में हो रहे मुकाबले के गोल्ड मेडल इवेंट में जापान ने 53-51 से जीत हासिल की। हाफब्रेक तक ब्रिटेन 26-25 से आगे था, लेकिन दूसरे हाफ में जापान ने शानदार वापसी की। इससे पहले जापान ने राउंड रॉबिन में भी ब्रिटेन को 47-43 से हराया था। 

बांगर के अनुसार से इस तरह से चुनी जाएगी वर्ल्ड कप के लिए टीम

ऐसा रहा रोमांचक टूर्नामेंट 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जापान ने टूर्नामेंट में अपने तीनों मैच जीते और अजेय रहते हुए खिताब जीता। व्हीलचेयर रग्बी क्वाड नेशन टूर्नामेंट में चार देशों जापान, ब्रिटेन, फ्रांस और कनाडा ने हिस्सा लिया था। व्हीलचेयर रग्बी टूर्नामेंट की खास बात ये है कि इसमें दोनों टीमों से 4-4 खिलाड़ी ही खेलते हैं। हालांकि, बेंच स्ट्रेंथ मिलाकर 12 खिलाड़ी तक रखने की अनुमति रहती है। पुरुष और महिला एक ही टीम से खेल सकते हैं। 8-8 मिनट के 4 क्वार्टर में मैच खेले जाते हैं।

इस कारण पाकिस्तान की क्रिकेट लीग का हिस्सा नहीं बन पाएंगे ए बी डिविलियर्स

इस तरह लगती है पेनल्टी 

जानकारी के लिए बता दें व्हीलचेयर रग्बी में खिलाड़ियों की व्हीलचेयर का आपस में टकराना तो जायज है, पर शारीरिक संपर्क होने पर पेनल्टी लगती है। जब कोई खिलाड़ी गेंद लेकर सामने वाली टीम की गोल लाइन को व्हीलचेयर के दो पहियों के साथ क्रॉस कर लेता है तो गोल माना जाता है। कोई भी खिलाड़ी 10 सेकंड से ज्यादा गेंद को अपने पास नहीं रख सकता। इसी तरह टीमों के पास भी 40 सेकंड का ही वक्त होता है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वन-डे में कोहली ने रच दिया एक ऐसा शानदार रिकॉर्ड

भाजपा-अकाली दल के गठबंधन को बड़ा झटका, शेर सिंह ने थामा कांग्रेस का हाथ

आईपीएल में लपके एक हाथ से कैच और पाइये लाखों रुपये के साथ शानदार कार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -