लॉन्च के 10 दिन बाद ही ब्राजील में बंद हुई WhatsApp Payment सर्विस
लॉन्च के 10 दिन बाद ही ब्राजील में बंद हुई WhatsApp Payment सर्विस
Share:

फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप अपनी पेमेंट सर्विस से पिछले दो साल से काम कर रहा है। इसके साथ ही ब्राजील में व्हाट्सएप ने अपनी पेमेंट सर्विस 14 जून को लॉन्च की थी परन्तु अब इस सर्विस पर रोक लगा दी गई है, हालांकि यह रोक सरकार ने नहीं, बल्कि ब्राजील की सेंट्रल बैंक ने लगाई है। वहीं सेंट्रल बैंक ने अपने एक बयान में कहा है कि मौद्रिक प्राधिकरण विश्लेषण के बिना सेवा को चालू करने से प्रतिस्पर्धा और डाटा गोपनीयता के क्षेत्र में पेमेंट सिस्टम को नुकसान हो सकता है। सेंट्रल बैंक का यह फैसला फेसबुक के लिए किसी झटके से कम नहीं है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्राजील में व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या 120 मिलियन यानी 12 करोड़ से अधिक है। ऐसे में व्हाट्सएप के लिए भारत के बाद ब्राजील दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। सेंट्रल बैंक के इस फैसले का असर फेसबुक की डिजिटल करेंसी लिब्रा पर भी पड़ेगा।वहीं इस रोक पर व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी लोकल पार्टनर और सेंट्रल बैंक के साथ इस मुद्दे को सुलझाने के लिए काम कर रही है। इससे पहले मंगलवार को, व्हाट्सएप के साथ वीजा और मास्टरकार्ड के संचालन को निलंबित कर दिया गया था। 

इसके साथ ही इस पर सेंट्रल बैंक ने कहा था कि पेमेंट चालू रखने के लिए बाजार सहभागियों से मंजूरी लेना अनिवार्य है। दरअसल व्हाट्सएप ने सेंट्रल बैंक की अनुमति के बिना ही ब्राजील में अपनी सेवा लॉन्च कर दी थी जिसका खामियाजा अब भुगतना पड़ रहा है। कई रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि ब्राजील में सेंट्रल बैंक नियामक के साथ इसी साल के अंत तक अपनी पेमेंट सर्विस Pix शुरू करने वाला है जिसमें 980 से अधिक पार्टनर्स होंगे।

Samsung लॉन्च करेगी The Serif TV सीरीज

Jio ने किया नया रिचार्ज प्लान लॉन्च

Gionee ने भारत में लॉन्च की धांसू स्मार्टवॉच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -