चीनी एप बैन के बीच WhatsApp को मिली बड़ी सफलता, बनाया नया रिकॉर्ड

भारत में चीनी ऐप बैन से इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सप्प को बड़ा लाभ प्राप्त हुआ है। व्हाट्सप्प को इस वर्ष नवंबर में ग्लोबली सबसे अधिक डाउनलोड किया गया। इस दौरान व्हाट्सप्प को लगभग 5.8 करोड़ बार डाउनलोड किया गया। इनमें से सबसे अधिक लगभग 30 फीसदी डाउनलोडिंग भारत में हुई है। इसका खुलासा Sensor Tower की रिपोर्ट से हुआ है। यदि व्हाट्सप्प के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर डाउनलोडिंग की बात करें, तो व्हाट्सप्प ऐप गूगल प्ले स्टोर का सबसे अधिक डाउनलोड ऐप रहा। 

वहीं Apple App Store पर व्हाट्सप्प डाउनलोडिंग के केस में छठे पायदान पर रहा, जबकि शीर्ष सूचि में टिकटोक सम्मिलित रहा। यानी एंड्राइड उपभोक्ता के मध्य WhatsApp को सबसे अधिक पसंद किया गया है। Tiktok विश्वभर में नॉन गेमिंग ऐप की सूचि में WhatsApp के पश्चात् दूसरे स्थान पर रहा है। Tiktok को नवंबर में कुल 5.5 करोड़ बार डाउनलोड किया गया। टिकटोक को सबसे अधिक 12% चीन में डाउनलोड किया गया है। इसके पश्चात् 8% के साथ इंडोनेशिया का नंबर आता है। नवंबर 2020 के टॉप-5 मोस्ट डाउनलोडिंग नॉन गेमिंग ऐप में व्हाट्सप्प तथा टिकटोक के पश्चात् Facebook, Weather & Radar USA, Instagram का नाम आता है। 

यदि रेवेन्यू की बात करें, तो टिकटोक को नवंबर 2020 में सबसे अधिक लगभग 123 मिलियन डॉलर का लाभ हुआ है, यह आंकड़ा नवंबर 2019 के मुकाबले 3.7 अधिक रहा। इस रेवेन्यू में चीन की भागेदारी लगभग 85 फीसदी रही है। इसके अतिरिक्त 8 फीसदी के साथ यूके तथा 2 फीसदी के साथ टर्की का नाम आता है। यूट्यूब विश्व का सबसे अधिक कमाई करने वाला दूसरा नॉन गेमिंग ऐप है।

नॉर्वे कोरोना की लड़ाई के लिए करेगा तीन टीकों का उपयोग

भारत सरकार ने विकिपीडिया को जारी किया नोटिस, गलत है जम्मू-कश्मीर का नक्शा

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद भी क्यों संक्रमित हुए अनिल विज ? भारत बायोटेक ने दी सफाई

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -