भारत सरकार ने विकिपीडिया को जारी किया नोटिस, गलत है जम्मू-कश्मीर का नक्शा

Dec 05 2020 05:29 PM
भारत सरकार ने विकिपीडिया को जारी किया नोटिस, गलत है जम्मू-कश्मीर का नक्शा

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने आईटी एक्ट, 2000 की धारा 69A के तहत एक आदेश जारी कर विकिपीडिया को अपने प्लेटफॉर्म से लिंक हटाने का निर्देश दिया है, जिसमें जम्मू-कश्मीर का गलत नक्शा दिखाया गया है। एक ट्विटर यूजर ने गलती नोट की और इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत-भूटान संबंधों पर विकिपीडिया पेज ने जम्मू कश्मीर के नक्शे को गलत तरीके से दर्शाया है, और सरकार से कार्रवाई करने को कहा है।

सूत्रों ने बताया कि मामले की जानकारी लेते हुए मंत्रालय ने 27 नवंबर, 2020 को एक आदेश जारी कर विकिपीडिया को नक्शा हटाने का निर्देश दिया है क्योंकि इससे भारत की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का उल्लंघन हुआ है। यदि विकिपीडिया केंद्र सरकार के निर्देश का पालन नहीं करता है, तो सरकार सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69A के अनुसार पूरे प्लेटफार्मों तक पहुंच को अवरुद्ध करने सहित विकिपीडिया के खिलाफ गंभीर कानूनी कार्रवाई कर सकती है। गौर करने वाली बात यह है कि अभी तक विकिपीडिया ने नक्शे को सही नहीं किया है।

इसी तरह की हरकत नवंबर महीने में केंद्र ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के बजाय लेह को जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दिखाने के लिए नोटिस जारी किया था। मंत्रालय ने 9 नवंबर को माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट को नोटिस जारी किया था। इसके बाद ट्विटर ने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना को हटा दिया था, लेकिन लेह को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का हिस्सा दिखाने के नक्शे को अभी तक सही नहीं किया है। आईटी अधिनियम की धारा 69A किसी भी कंप्यूटर संसाधन के माध्यम से किसी भी जानकारी की सार्वजनिक पहुंच को अवरुद्ध करने के लिए निर्देश जारी करने की शक्ति से संबंधित है।

1 मई से खुलेगा मुंबई- नागपुर समृद्धि एक्सप्रेस का पहला चरण

ज्योतिष में सबसे आध्यात्मिक रहती है ये राशियां

2 मेगा वॉट क्षमता का पहला सौर ऊर्जा संयंत्र शुरू