17000 करोड़ में मध्यप्रदेश-राजस्थान को क्या-क्या मिलेगा ? आज पीएम मोदी करेंगे इन परियोजनाओं का शुभारंभ
17000 करोड़ में मध्यप्रदेश-राजस्थान को क्या-क्या मिलेगा ? आज पीएम मोदी करेंगे इन परियोजनाओं का शुभारंभ
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार (5 अक्टूबर) को राजस्थान और मध्य प्रदेश का दौरा करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। वह दोनों राज्यों में 17000 करोड़ की लागत से कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे जिनमें कुछ रेल परियोजनाएं और कुछ नई सड़कें शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने राजस्थान दौरे के बारे में ट्विटर पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि वह गुरुवार सुबह जोधपुर उतरेंगे। वहां उनका कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य और उच्च शिक्षा से संबंधित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का कार्यक्रम है। पीएम मोदी ने बताया है कि विकसित भारत के लिए जरूरी है कि मध्य प्रदेश के साथ-साथ राजस्थान का भी विकास हो। 

रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश में, पीएम का 12,600 करोड़ रुपये की लागत वाली रेल और सड़क कार्यों और रानी दुर्गावती को समर्पित एक स्मारक समेत कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का कार्यक्रम है। यह स्मारक जबलपुर में बनाया जाएगा और इस पर करीब 1000 करोड़ रुपये की लागत आएगी।  इसका नाम 'वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक और उद्यान' रखा गया है, यह 21 एकड़ में फैला होगा। अधिकारियों के मुताबिक इसमें गोंड रानी की 52 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा होगी। स्मारक में गोंडवाना क्षेत्र के इतिहास को संग्रहीत करने वाला एक संग्रहालय भी होगा। यह गोंड लोगों के भोजन, कला, संस्कृति और जीवन जीने के तरीके पर प्रकाश डालेगा।

संग्रहालय का उद्घाटन करने के बाद, पीएम मोदी का इंदौर में 'लाइट हाउस प्रोजेक्ट' 'हाउसिंग फॉर ऑल' का उद्घाटन करने का कार्यक्रम है। 'प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी' के तहत निर्मित यह परियोजना 1,000 से अधिक परिवारों को घर उपलब्ध कराएगी। आवास के अलावा पीएम मंडला, जबलपुर और डिंडोरी जिलों में 2,350 करोड़ रुपये से अधिक की कई 'जल जीवन मिशन' परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। जल जीवन मिशन, क्षेत्र के 1,500 से अधिक गांवों को मदद करेगा।  इसके साथ ही पीएम मोदी मध्य प्रदेश में सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 4,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस परियोजना के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) 346 के झारखेड़ा-बैरसिया-ढोलखेड़ी को जोड़ने वाली सड़क का उन्नयन और NH 543 के बालाघाट-गोंदिया खंड को चार लेन का बनाना, रूढ़ी और देशगांव को जोड़ने वाले खंडवा बायपास, NH 47 के टेमागांव से चिचोली खंड को जोड़ने वाली सड़क का उन्नयन किया जाएगा। साथ ही बोरेगांव को शाहपुर से जोड़ने वाली सड़क और शाहपुर को मुक्ताईनगर से जोड़ने वाली सड़क का भी उन्नयन किया जाएगा।

इसके साथ ही मध्य प्रदेश में 1,850 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन होना तय है. इनमें कटनी-विजयसोटा (102 किमी) और मारवासग्राम-सिंगरौली (78.5 किमी) को जोड़ने वाली रेल लाइन का दोहरीकरण शामिल है। ये दोनों कटनी-सिंगरौली खंड को जोड़ने वाली लाइन के दोहरीकरण की परियोजना का हिस्सा हैं। रेलवे के अलावा पीएम मोदी का 352 किलोमीटर लंबी विजयपुर-औरैया-फूलपुर गैस पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करने का कार्यक्रम है। इसे 1,750 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। 

इसी दिन मुंबई-नागपुर-झारसुगुड़ा पाइपलाइन परियोजना का नागपुर-जबलपुर खंड (317 किमी) भी लॉन्च किया जाना है। जबलपुर में लगभग 147 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया एक नया बॉटलिंग प्लांट भी मध्य प्रदेश की अपनी यात्रा के दौरान पीएम द्वारा लॉन्च किया जाना तय है। इस साल पीएम का यह नौवां मध्य प्रदेश दौरा है। वह 2 अक्टूबर को ग्वालियर में थे। राज्य में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं और चुनाव की तारीखों की घोषणा जल्द होने की उम्मीद है।

'सिर से पैर तक भ्रष्टाचार में लिप्त हैं पीएम मोदी..', संजय सिंह की गिरफ़्तारी से आगबबूला हुए केजरीवाल

सिक्किम बाढ़: 10 लोगों की मौत, 22 जवानों सहित 82 लोग अब भी लापता, बचाव अभियान जारी

'पीएम मोदी बेहद बुद्धिमान व्यक्ति, उनके नेतृत्व में काफी तरक्की कर रहा भारत..', रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -