गंभीर जल संकट से गुजर रहा है दक्षिण भारत ,क्या कहती है केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट
गंभीर जल संकट से गुजर रहा है दक्षिण भारत ,क्या कहती है केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट
Share:

केंद्रीय जल आयोग (CWC) ने हाल ही में भारत के विभिन्न क्षेत्रों में जलाशय भंडारण स्तरों के बारे में एक बुलेटिन जारी किया, जिसमें यह बताया गया कि दक्षिणी क्षेत्र, जिसमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, और तमिलनाडु शामिल हैं, ऐतिहासिक औसत की तुलना में जल भंडारण में महत्वपूर्ण कमी का सामना कर रहा है। CWC द्वारा निगरानी किए गए दक्षिणी क्षेत्र के 42 जलाशयों की कुल भंडारण क्षमता 53.334 अरब घन मीटर (BCM) है, लेकिन उपलब्ध भंडारण वर्तमान में केवल 8.865 BCM है, जो उनकी कुल क्षमता का केवल 17% है।

यह आंकड़ा पिछले वर्ष की इसी समय के भंडारण स्तर (29%) और पिछले दस वर्षों के औसत (23%) की तुलना में बहुत कम है, जो इन राज्यों में सिंचाई, पेयजल आपूर्ति, और जलविद्युत उत्पादन के लिए संभावित चुनौतियों के संकेत देता है। इसी बीच, पूर्वी क्षेत्र, जिसमें असम, ओडिशा, और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य शामिल हैं, ने पिछले वर्ष और पिछले दस वर्षों के औसत की तुलना में जल भंडारण स्तरों में सुधार दिखाया है। इस क्षेत्र में, 23 निगरानी किए गए जलाशयों की कुल भंडारण क्षमता 20.430 BCM है, वर्तमान में 7.889 BCM जल धारण करती है, जो उनकी कुल क्षमता का 39% है।

अन्य क्षेत्रों को भी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। पश्चिमी क्षेत्र, जिसमें गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं, 49 निगरानी किए गए जलाशयों की कुल क्षमता का 31.7% जलाशय स्तर 11.771 BCM की रिपोर्ट करता है। यह पिछले वर्ष की तुलना में भंडारण स्तर (38%) और पिछले दस वर्षों के औसत (32.1%) की तुलना में काफी कम है।इसी तरह, उत्तरी और मध्य क्षेत्र भी ऐतिहासिक औसत की तुलना में जल भंडारण स्तरों में गिरावट दिखा रहे हैं।

भारत और रूस को मिला श्रीलंका के हंबनटोटा एयरपोर्ट का मैनेजमेंट

NEET के फॉर्म भरने के दौरान कर दी है गलती ,तो जल्दी कीजिये करेक्शन विंडो की आखिर डेट है ये

NIA को बड़ी कामयाबी, लंदन में भारतीय दूतावास हमले में शामिल मुख्य आरोपी को किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -