सिक्किम बाढ़: 10 लोगों की मौत, 22 जवानों सहित 82 लोग अब भी लापता, बचाव अभियान जारी
सिक्किम बाढ़: 10 लोगों की मौत, 22 जवानों सहित 82 लोग अब भी लापता, बचाव अभियान जारी
Share:

गंगटोक: उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील के ऊपर बुधवार (4 अक्टूबर) को बादल फटने से तीस्ता नदी बेसिन में बाढ़ आ गई, जिससे कम से कम दस लोगों की मौत हो गई और 22 सेना कर्मियों सहित 80 अन्य लापता हो गए। रिपोर्ट के मुताबिक, मरने वाले सभी 10 लोगों की पहचान आम नागरिकों के तौर पर हुई है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि सुबह लापता हुए सेना के 23 जवानों में से एक को बाद में बचा लिया गया है।

सिक्किम के मुख्य सचिव वीबी पाठक ने बताया है कि देश के विभिन्न हिस्सों से आए करीब 3,000 पर्यटकों के राज्य के विभिन्न हिस्सों में फंसे होने की खबर है। त्रासदी के बाद, पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्य की स्थिति का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग से बात की और उन्हें हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी लापता सेना के जवानों की सलामती के लिए प्रार्थना की। सिक्किम सरकार ने एक अधिसूचना में कहा कि प्राकृतिक आपदा को आपदा घोषित कर दिया गया है।

देश के विभिन्न हिस्सों से आए 3,000 से अधिक पर्यटकों के सिक्किम के विभिन्न हिस्सों में फंसे होने की खबर है, क्योंकि चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण बुधवार देर रात करीब 1.30 बजे राज्य में बाढ़ की स्थिति बिगड़ गई। चुंगथांग में तीस्ता चरण III बांध में कार्यरत कई कर्मचारी भी बांध की सुरंगों में फंसे हुए थे। प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील पर बादल फटने के बाद 23 सेना कर्मियों सहित लगभग 49 लोग लापता हो गए, जहां तीस्ता नदी बेसिन में अचानक बाढ़ आ गई।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -