हाथ मिलाने के बाद चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच क्या बातचीत हुई ?
हाथ मिलाने के बाद चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच क्या बातचीत हुई ?
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच 2022 में बाली में G20 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात हुई थी. इस दौरान दोनों नेता हाथ मिलाते भी दिखाई दिए थे. इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच क्या चर्चा हुई थी, इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार (27 जुलाई) को दी है. विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि गत वर्ष G-20 समिट में डिनर के दौरान दोनों ने एक दूसरे का अभिवादन स्वीकार किया और द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करने की जरूरत पर बात की थी. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दो दिन पहले, चीनी विदेश मंत्रालय ने जोहान्सबर्ग में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल और शीर्ष चीनी राजनयिक वांग यी के बीच एक मीटिंग के बाद दावा किया कि जिनपिंग और मोदी जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करने पर एक अहम सहमति पर पहुंचे थे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी दी है कि, गत वर्ष बाली में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने डिनर आयोजित किया था. इसके अंत में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग ने एक दूसरे का अभिवादन स्वीकार किया था और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करने की आवश्यकता पर चर्चा की थी. 

बता दें कि, भारत और चीन में मई 2020 में हिंसक झड़प हुई थी. इसके बाद दोनों देशों के रिश्तों में दरार आ गई थी. इस टकराव के 2 साल बाद बाली में दोनों नेताओं की पहली सार्वजनिक मुलाकात थी. बागची ने कहा कि, जैसा आप जानते हैं कि हमने दृढ़तापूर्वक कहा है कि पूरे मुद्दे के समाधान की कुंजी भारत और चीन बॉर्डर के पश्चिमी सेक्टर पर वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति को हल करना और सीमावर्ती इलाकों में शांति स्थापित करना है. 

पाइरेसी पर अंकुश लगाने के लिए राज्यसभा में पारित हुआ फिल्म सिनेमैटोग्राफ संशोधन विधेयक 2023

पीएम मोदी ने किया राजकोट इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन, जानिए इसमें क्या है ख़ास ?

एके-47 राइफल से खुद को गोली मारने के बाद ओडिशा के पुलिसकर्मी की हालत गंभीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -